कोरोना काल में हो रही है शादी तो दूल्हा-दुल्हन इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना काल में हो रही है शादी तो दूल्हा-दुल्हन इन बातों का रखें ध्यान

प्रेषित समय :11:43:59 AM / Sun, May 2nd, 2021

कोरोना वायरस ने दुनियाभर के लोगों को परेशान कर रखा है जिसकी वजह से लोग अपनी कई सारी चीजों को स्थगित कर दे रहे हैं. राज्य सरकारों का कहना है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए जितना हो सके बाहर न निकलें. वहीं कई इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. लोगों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है. चैत्र माह के खत्म होते ही शादियों का सजीन शुरू हो गया है लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग शादियों को टाल रहे हैं. वहीं कई लोग कोरोना माहौल के बीच ही शादी करने के लिए रेडी हो रहे हैं. लोग शादी की तैयारियां करने लगे हैं.

ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आप शादी कर रहे हैं तो आपकी शादी में किसी तरह को कोई परेशानी न हो और आप कोरोना काल में सुरक्षित रहते हुए अपनी शादी का मजा ले सकें. मौजूदा हालातों में आपको शादी के दौरान कई सारी चीजों का खास ध्यान रखना होगा ताकि आपकी शादी सुरक्षित माहौल में हो सके और लोग इसमें अच्छे से मजे ले सकें. साथ ही सरकार के नियमों का भी पालन करना होगा. आइए आपको बताते हैं कि कोरोना काल में हो रही शादी में आपको किन बातों का खास ख्याल रखना है.

वेन्यू- अगर आप कोरोना काल में शादी कर रहें हैं तो ऐसे में आपके पास लिमिटेड वेन्यू ऑप्शन्स मौजूद होंगे इसलिए आपको सबसे पहले इसका ध्यान रखना होगा. अपने बजट के हिसाब से आप घरवालों के साथ मिलकर वेन्यू चुनें. इसके साथ ही आप इस दौरान सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का भी पालन करें. वेन्यू की साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखें.

फंक्शन्स- हर शादी में कई सारे फंक्शन्स होते हैं लेकिन कोरोना की वजह से लोगों ने अपने फंक्शन्स में कमी कर दी है. अगर आपके पूरे फंक्शन्स होने वाले हैं तो ऐसे में आपको बस इसका इंतजाम अच्छे से करना होगा. आप दोनों परिवार मिलकर फंक्शन्स की लिस्ट बनाएं ताकि हर कोई इसका लुप्त उठा सके. मेहंदी, हल्दी और संगीत के फंक्शन्स आप घर पर ही कर सकते हैं. इससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आप सुरक्षित रहते हुए इसका मजा ले सकेंगे.

मेहमानों की लिस्ट- शादी एक ऐसा मौका होता है जिसमें आप चाहकर भी कम लोगों को नहीं बुला सकते हैं. ऐसे में अगर आप कोरोना काल में शादी कर रहें तो अपनी गेस्ट लिस्ट सोच समझकर तैयार करें. दोनों परिवार के लोग मिलकर केवल उन लोगों को बुलाएं जो आपके बेहद करीबी हैं क्योंकि इस वक्त भीड़ बढ़ाना सही नहीं रहेगा. शादी के अलग-अलग फंक्शन में अलग-अलग लोगों को इनवाइट करें. इस तरह ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी शादी का हिस्सा बन पाएंगे.

केटरिंग- इस महामारी के दौरान ये शायद सबसे अहम और मुश्किल डिपार्टमेंट है जिसकी प्लानिंग बहुत सोच-समझ के करनी होगी. आप वहीं की केटरिंग बुक करें जो आपके हिसाब से सफाई का ध्यान रखते हुए खाना बनाते हों. इसके साथ ही सेल्फ-सर्विस काउंटर्स का इंतजाम करें. आप चाहें तो खाने के काउंटर्स की जगह मेहमानों के लिए पैक्ड फूड बॉक्स का भी इंतजाम कर सकते हैं.

सैनिटाइजर और मास्क- मौजूदा हालातों को देखते हुए आज के समय में खाने और ड्रिंक्स का काउंटर भले ही न हो लेकिन सैनिटाइजर का काउंटर बहुत ज्यादा जरूरी है. जहां से सभी एंट्री होगी वहीं पर आप सैनिटाइजर लगवा दें. इसके साथ ही लोगों को फेस मास्क अनिवार्य रूप से पहनाएं. शादी के दौरान कई जगहों पर सैनिटाइजर रखें ताकि लोग इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

26 अप्रैल को शादी...गोरखपुर दुल्हन हुई क्वारंटीन... दूल्हा दिल्ली में फंसा

गूगल मैप की वजह से गलत पते पर बारात लेकर पहुंच गया दूल्हा, सत्कार भी जमकर हुआ, फिर...

Leave a Reply