इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं लहसुन, कई बीमारियों का रामबाण इलाज

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं लहसुन, कई बीमारियों का रामबाण इलाज

प्रेषित समय :11:27:19 AM / Mon, May 3rd, 2021

कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दी जा रही है। इसके लिए डेली डाइट में लहसुन को शामिल करना बेस्ट ऑप्सन है। यह पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें आयुर्वेदिक गुण होने से इसे औषधीय स्वरूप माना जाता है।

लहसुन में मौजूद पोषक तत्व

लहसुन की 1 कली में ही 4 कैलोरी, अधिक मात्रा में प्रोटीन, फैट व कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक, विटामिन, मैग्निशियम, कैल्शियम आदि तत्व होते हैं। इसके लिए सुबह खाली पेट 2-3 लहसुन की कलियां कच्ची या भून कर खाएं।  

बढ़ेगी इम्यूनिटी

कोरोना की चपेट में आने से बचने के लिए अदरक के रस में लहसुन व शहद मिलाकर खाएं। इससे इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। ऐसे में इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम होने के साथ मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा।

इन बीमारियों से करेगा बचाव

अस्थमा

सांस से जुड़ी समस्या में लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए लहसुन की 1 कली को गर्म करके नमक के साथ खाएं। इसके अलावा 3 लहसुन की कलियों को दूध में उबाल कर पीएं।

दिल की बीमारियां

रोजाना सुबह खाली पेट 1 लहसुन की कली खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहता है। साथ ही इससे जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।

डायबिटीज रखें कंट्रोल

इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को लहसुन अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

पेट रखें स्वस्थ

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर लहसुन पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए लहसुन की 1-2 कली को सेंधा नमक, देसी घी, अदरक का रस व भुनी हींग के साथ मिलाकर खाएं।

एसिडिटी

गर्मियों में एसिडिटी होना एक आम बात है। ऐसे में 1-2 लहसुन की कली को देसी घी, काली मिर्च व सेंधा नमक में मिलाकर खाने से लाभ मिलता है।

दांत से जुड़ा रोग

दांत दर्द, झनझनाहट जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लहसुन रामबाण औषधीय माना जाता है। इसके लिए 1 लहसुन की कली को पीस कर दांत दर्द वाली जगह पर रख दें। थोड़ी देर में ही आराम मिल जाए

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

आंवला ही नहीं इसकी गुठली भी देती है सेहत को कई सारे फायदे

तांबे के बर्तन में पानी पीने के हैं कई फायदे साथ में रखें ये सावधानियां भी

Leave a Reply