यूपी में आज से महंगी हुई शराब, जानें किस ब्रांड पर कितने बढ़े दाम

यूपी में आज से महंगी हुई शराब, जानें किस ब्रांड पर कितने बढ़े दाम

प्रेषित समय :11:18:51 AM / Tue, May 4th, 2021

लखनऊ. कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप के बीच बढ़ते राजस्व घाटे को पूरा करने के लिए प्रदेश की योगी सरकार ने शराब की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है. दरअसल, सरकार ने आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन करते हुए विशेष अतिरिक्त कोविड सेस लगा दिया है.  जिसकी वजह से शराब अब 10 रुपए से लेकर 40 रुपए तक महंगी हो गई है. बता दें कोरोना की पहली लहर में भी यह अतिरिक्त सेस लगाया गया था. लेकिन उसे मौजूदा सत्र में समाप्त कर दिया गया था.

आबकारी नीति 2021-22 में हुए संशोधन के मुताबिक रेगुलर केटेगरी की शराब पर प्रति 90 एमएल 10 रुपए कोविड सेक्स लगाया गया है. इसी तरह प्रीमियम केटेगरी शराब पर भी प्रति 90 एमएल 10 रुपए बढ़ोत्तरी की गई है. सुपर प्रीमियम पर प्रति 90 एमएल 20 रुपए, स्कॉच पर प्रति 90 एमएल 30 रुपए और विदेशों से आयातित शराब पर भी प्रति 90 एमएल 40 रुपए अतिरिक्त कोविड सेस लगाया गया है.इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी कर दिया गया.

सेना और अर्ध सैनिक बल के लिए पुरानी व्यवस्था बहाल- इसी तरह सेना और अर्ध सैनिक बल को दी जाने वाली पुरानी सुविधा को बहाल कर दिया गया है. अब प्रीमियम श्रेणी से उच्च श्रेणी की शराब की आपूर्ति पर निर्धारित कोविड सेस का 60 फ़ीसदी देना होगा. मौजूदा सत्र में यह व्यवस्था समाप्त कर दी गई थी.

कांच की बोतलों को प्रोत्साहन- शासनादेश के मुताबिक प्रदेश में कांच की बोतलों के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी में बनी शराब की आपूर्ति टेट्रा पैक और कांच की बोतलों में किए जाने की अनुमति दी गई है.  इसके लिए उत्पादक डिस्टिलरी को यूपी में बनी शराब की 25 प्रतिशत आपूर्ति कांच की बोतलों में करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में पंचायत चुनाव में लगे 700 शिक्षकों की मौत, प्रियंका गांधी ने योगी सरकार व चुनाव आयोग को ठहराया जिम्मेदार, बोलीं- जबरन ड्यूटी करवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीती कोरोना वायरस से जंग, अब संक्रमण मुक्त

सीएम योगी का ऐलान: कोरोना से निपटने प्रदेश के अस्पतालों में तत्काल बढ़ाये जायेंगे 33 हजार बेड

योगी सरकार का फैसला: यूपी में अब सप्ताह के तीन रहेगा साप्ताहिक लॉकडाउन

प्रियंका गांधी ने योगी सरकार को घेरा, कहा- कोविड से मौत के आंकड़े न छुपाएं, गरीबों को आर्थिक मदद दें

योगी सरकार का फैसला: अब किसी भी क्रय केंद्र पर बेच सकेंगे गेंहू और 72 घंटे में होगी पेमेंट

यूपी के सीएम योगी बोले- कोई भी अस्पताल इलाज से इंकार नहीं कर सकता, अंतिम संस्कार पर अब कोई शुल्क नहीं

Leave a Reply