तेलंगाना में ड्रोन से होगी वैक्सीन की डिलीवरी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी सशर्त मंजूरी

तेलंगाना में ड्रोन से होगी वैक्सीन की डिलीवरी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी सशर्त मंजूरी

प्रेषित समय :09:05:44 AM / Sat, May 8th, 2021

हैदराबाद. तेलंगाना में कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी ड्रोन से की जाएगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस संबंध में सशर्त मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार की ओर से राज्य को ये छूट एक साल के लिए या अगले आदेश तक के लिए मान्य है. हालांकि, यह प्रयोग दृश्यता सीमा तक ही सीमित होगा.

मंत्रालय ने अपने बयान में साफ किया है कि प्रायोगिक रूप से ड्रोन के जरिए टीके को पहुंचाया जाएगा. मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी थी कि उसने तेलंगाना सरकार को मानवरहित विमान प्रणाली नियम-2021 में सशर्त छूट दी है. इस छूट के तहत दृश्यता सीमा के अंदर प्रायोगिक रूप से ड्रोन का इस्तेमाल कर टीका पहुंचाने के लिए किया जाएगा.

मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में साफ किया गया है कि राज्य सरकार को यह छूट अगले एक साल या अगले आदेश तक के लिए ही मान्य होगा. बता दें कि मंत्रालय ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को कोरोना के टीके को ड्रोन से पहुंचाने को लेकर रिसर्च करने की अनुमति दी थी.

ड्रोन से वैक्सीन पहुंचाने के मामले पर तेलंगाना सरकार ने कहा कि मेडिसिन फ्रॉम स्काई कार्यक्रम को एक साल के लिए रिसर्च के तहत दृश्यता सीमा के दायरे में अनुमति मिल गई है. राज्य सरकार ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के मदद और मागदर्शन में ड्रोन परीक्षण के लिए जरूरी मंजूरी और छूट दे दी गई है.

माना जा रहा है कि ड्रोन से वैक्सीन डिलिवरी कार्यक्रम का ट्रायल मई के अंत तक शुरू हो जाएगा. हालांकि इस संबंध में अभी कोई खास डेट निर्धारित नहीं की गई है. सरकार को उम्मीद है कि अगर यह सफल रहा तो ड्रोन के जरिए वैक्सीन डिलीवरी करने के काम में तेजी आ सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तेलंगाना में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में 30 फीसदी का इज़ाफा, रिटायरमेंट आयु भी तीन साल बढ़ी

केन्द्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, वैक्सीन लगवाने के पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं.?

राहुल गांधी ने लिखा पीएम मोदी को पत्र: दिया सभी लोगों को तेजी से वैक्सीन लगाने का सुझाव

रूस ने एंटी कोविड वैक्सीन स्पूतनिक के सिंगल शॉट वर्जन को दी मंजूरी

भारत की बड़ी कामयाबी: जो बाइडेन ने किया वैक्सीन के बौद्धिक संपदा अधिकार से छूट का समर्थन

पायलटों की धमकी के आगे झुकी एयर इंडिया, मई के आखिर तक सभी कर्मचारियों को लगेगी वैक्सीन

Leave a Reply