रूस ने एंटी कोविड वैक्सीन स्पूतनिक के सिंगल शॉट वर्जन को दी मंजूरी

रूस ने एंटी कोविड वैक्सीन स्पूतनिक के सिंगल शॉट वर्जन को दी मंजूरी

प्रेषित समय :10:26:43 AM / Fri, May 7th, 2021

मास्को. रूस ने कोविड-19 रोधी अपने टीके स्पूतनिक-वी की सिंगल शॉट वाले संस्करण को गुरुवार को यह तर्क देते हुए नियामक मंजूरी प्रदान कर दी कि इस कदम से कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक प्रतिरक्षा प्राप्त करने की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है. टीके के इस संस्करण का नाम ‘स्पूतनिक लाइट’ है और यह दो-खुराक वाले स्पूतनिक-वी की पहली खुराक के समान है. इसे अभी तक स्थापित वैज्ञानिक प्रोटोकॉल के अनुरूप इसकी सुरक्षा और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उन्नत परीक्षण पूरा करना बाकी है.

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दिमित्रिज ने कहा कि उन्होंने 20 से अधिक उत्पादकों के साथ समझौता किया है जहां स्पूतनिक के दोनों वैक्सीन - Sputnik V और स्पूतनिक लाइट का निर्माण करेंगे. इसमें भारत, दक्षिण कोरिया और चीन सहित 10 देश शामिल हैं.

आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार रूस ने जनवरी में ‘स्पूतनिक लाइट’ का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया था और स्टडी अभी भी जारी हैं. ‘स्पूतनिक लाइट’ रूस में स्वीकृत चौथा घरेलू विकसित कोविड-19 रोधी टीका है जिसे देश में मंजूरी दी गई है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे उपयोग के लिए अधिकृत करने के निर्णय पर टिप्पणी करते हुए गुरुवार को कहा, ‘यह जानकर अच्छा लगा कि (कोविड-19 के खिलाफ) इस उपकरण का विस्तार हो रहा है.’

रूसी स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने कहा कि चौथे टीके को अधिकृत करने से वायरस के खिलाफ हर्ड इम्यूनिटी बनाने की प्रक्रिया को गति देने में मदद मिलेगी. अधिकतर वैज्ञानिकों का मानना है कि कोविड-19 के खिलाफ हर्ड इम्यूनिटी हासिल करने के लिए कम से कम 70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण आवश्यक है, लेकिन सटीक सीमा अभी भी अज्ञात है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पायलटों की धमकी के आगे झुकी एयर इंडिया, मई के आखिर तक सभी कर्मचारियों को लगेगी वैक्सीन

रूस से स्पुतनिक-वी टीके की पहली खेप लेकर आया विमान हैदराबाद में उतरा

रूस से आई मदद: ऑक्सीजन, दवाइयों समेत 2 विमान पहुंचे दिल्ली

रूस का दुश्मन देशों की लिस्ट प्रकाशित करने का ऐलान

अच्छी खबर: एक मई को भारत को मिल जायेगी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी की पहली खेप

रूस-यूएसए में बढ़ा तनाव, रूस ने की जवाबी कार्रवाई, 10 अमेरिकी राजनयिकों को निकाला

Leave a Reply