राजस्थान : एएसआई कंपनी कर रही श्रमिकों की जान से खिलवाड़, पिला रही दूषित पॉलिश वाला पानी : यूनियन ने दी चेतावनी

राजस्थान : एएसआई कंपनी कर रही श्रमिकों की जान से खिलवाड़, पिला रही दूषित पॉलिश वाला पानी : यूनियन ने दी चेतावनी

प्रेषित समय :19:17:39 PM / Tue, May 11th, 2021

कोटा/रामगंजमंडी. राजस्थान की कोटा स्टोन फैक्ट्री देश ही नहीं पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, स्टोन निकालने में लगे श्रमिक दिन-रात कड़ी मेहनत के बाद खनन में लगी कंपनियों की तिजोरी भर रहे हैं, लेकिन एएसईआई कंपनी अपने ही श्रमिकों की जान के साथ गंभीर खिलवाड़ कर रही है, वह इन्हें पीने के लिए दूषित पॉलिश वाला पानी पिला रही है, जिससे श्रमिक बीमार हो रहे हैं. हिन्द मजदूर सभा से संबद्ध राजस्थान माईन्स वर्कर्स यूनियन ने एएसआई कम्पनी को चेतावनी दी है कि शीघ्र ही श्रमिकों को शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्थ करें, अन्यथा यूनियन को आन्दोलनात्मक कदम उठाना पड़ेगा.

यूनियन के महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव ने बताया कि राजस्थान माईन्स वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों को श्रमिकों ने अवगत कराया कि श्रमिकों को पीने के लिये पॉलिश का पानी दिया जाता है जिससे आये दिन श्रमिक बीमार हो रहे हंै. इस भीषण गर्मी में श्रमिकों को पीने की पानी की बहुत समस्या है. कम्पनी के फिल्टर प्लांट बन्द पड़े हुये है. यूनियन ने पूर्व में मांग उठाई थी कि श्रमिकों को पीने का शुद्ध पानी मिलना चाहिये. थोड़े दिन व्यवस्था दुरस्त रही, फिर वहीं स्थिति पर आ गये है.

कोविड प्रोटोकाल का भी उल्लंघ कर रही कंपनी

इसी के साथ पूरा विश्व अभी कोरोना महामारी की चपेट में है. एएसआई इंडस्ट्री अपने श्रमिकों को राजस्थान सरकार द्वारा जारी कोरोना प्रॉटोकॉल के तहत कार्य नहीं करवा रही है, सोशल डिस्टेन्सिंग की कहीं पर भी पालना नहीं हो रही है. मास्क, सेनेटाईजर तथा श्रमिकों के औजारों तथा गाडिय़ों को सेनेटाईज नहीं किया जा रहा है. एएसआई कम्पनी में कार्यरत 2-3 श्रमिकों की कोरोना के कारण मृत्यु हो चुकी है तथा सैंकड़ों श्रमिक कोरोना पोजिटिव हो रहे है.

जबकि एएसआई कम्पनी के अधिकारियों के चेम्बर तथा गाडिय़ां रोज सेनेटाईज होने का काम हो रहा है. सहायक श्रम आयुक्त, यूनियन तथा एएसआई कम्पनी के बीच समझौता हुआ था कि सभी श्रमिकों को महीने की 10 तारीख तक वेतन का भुगतान कर दिया जायेगा, परन्तु कम्पनी श्रीमान सहायक श्रम आयुक्त महोदय के आदेशों की अवहेलना कर रही है. श्रमिकों को टाईम पर वेतन इत्यादि नहीं दिया जा रहा है. यूनियन द्वारा एएसआई इंडस्ट्री के अधिकारियों को इन समस्याओं के बारे में अवगत करा चुके है अगर एएसआई  इंडस्ट्री नहीं मानती है तो इस कोरोना महामारी में यूनियन तथा खान श्रमिक अपनी मांगों को मनवाने के लिये उग्र आन्दोलन करेगी, जिसकी समस्त जवाबदेही एएसआई इंडस्ट्री की होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में लॉकडाउन पीरियड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को भी इन्दिरा रसोई योजना से नि:शुल्क भोजन मिले : एचएमएस

राजस्थान के दौसा में महिला ने 3 बेटियों के साथ ट्रेन से कटकर जान दी, 2 बेटियों ने हाथ छुड़ाकर खुद को बचाया

राजस्थान: चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निजी अस्पतालों में होगा कोरोना का नि:शुल्क इलाज

Leave a Reply