बिगड़ा आम आदमी का बजट, फल-सब्जियों से लेकर तेल और दाल तक के दाम में बेतहाशा इजाफा

बिगड़ा आम आदमी का बजट, फल-सब्जियों से लेकर तेल और दाल तक के दाम में बेतहाशा इजाफा

प्रेषित समय :13:24:44 PM / Sat, May 15th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना काल में पेट्रोल-डीज़ल और रसोई गैस के बाद अब तेल-साबुन के बढ़ते दाम ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है. पिछले साल लॉकडाउन और महामारी की मार से किचन बजट पर उतना असर नहीं देखने को मिला था, जितना इस साल देखने को मिल रहा है. सब्जियों और फलों की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद अब खाद्य तेलों के दाम में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. दाल से लेकर अंडे तक के भाव बढ़ चुके हैं.

एक तरफ देश की बड़ी आबादी कोरोना के बढ़ते संक्रमण से जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही है. वहीं दूसरी ओर दवाइयों और इलाज के खर्चों का बोझ झेल रहे आम आदमी को अब किचन के बजट के लिए भी जद्दोजहद का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी दिल्‍ली से लेकर देश के अलग-अलग शहरों में खाने-पीने की चीजों का दाम आसमान छू रहा है. हालत ये है कि अब खुदरा दुकानों पर कम संख्‍या में ही लोग आ रहे हैं. जो खरीदारी कर भी रहे हैं, वो अब पहले की तुलना में कम क्‍वांटिटी में ही खरीदारी कर रहे हैं.

15 दिन में ही तेजी से बढ़े दाल के भाव

अगर दाल की ही बात करें तो बीते 15 दिन में इसमें बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है. अरहर की दाल करीब 100 रुपये प्रति किलोग्राम थी, वो आज 150 रुपये बिक रही है. इसी प्रकार उड़द की दाल का भाव बीते 15 दिन में 115 रुपये से बढ़कर 170 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी है. मसूर की दाल का भाव 70 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है.

खाद्य तेल के दाम बढ़े

इसी प्रकार खाने के तेल का दाम भी बढ़ा है. बीते 15 दिन में खाद्य तेलों के दाम में 39 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ है. सरसों का तेल 15 दिन पहले 175 रुपये प्रति लीटर पर था, लेकिन अब यह बढ़कर 214 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुका है. इसी प्रकार रिफाइंड के दाम में भी 25 रुपये तक का इजाफा हुआ है.

24 घंटे में 20 रुपये तक बढ़े अंडे के दाम

राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में जिस अंडे के एक कैरेट का दाम 160 रुपये था, वो अब 24 घंटे में बढ़कर 180 रुपये प्रति कैरेट तक पहुंच चुका है. साथ ही यह भी अनुमान है कि आने वाले दिनों में कीमतों में इजाफे का यह दौर आगे भी जारी रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नई दिल्ली में पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक पोस्टर लगाने के आरोप में 9 लोग गिरफ्तार

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार की डायलर ट्यून की आलोचना की, कहा- कहा टीका उपलब्ध नहीं, और लोगों को फोन पर सुनवा रहे टीका लगवाओ

दिल्ली, यूपी और हरियाणा को सुप्रीम कोर्ट का आदेश: प्रवासी मजदूरों के लिए शुरू करें सामुदायिक रसोई

सरसों के तेल से किचन का बजट हुआ फेल, 5 दिन में 40 रुपये लीटर बढ़ा दाम

Leave a Reply