सरसों तेल के दाम में लगी आग, बिहार में 200 रुपए लीटर से भी ज्यादा हुई कीमत

सरसों तेल के दाम में लगी आग, बिहार में 200 रुपए लीटर से भी ज्यादा हुई कीमत

प्रेषित समय :15:45:36 PM / Mon, May 17th, 2021

पटना. एक तो कोरोना का ख़तरा, दूसरी गर्मी और ऊपर से बढ़ती महंगाई ने बिहारवासियों की समस्या और बढ़ा दी है. पहले से ही पेट्रोल-डीजल के दाम में आई तेजी से परेशान बिहार के लोगों को अब सरसों तेल की चढ़ती कीमतों ने परेशान कर दिया है. राजधानी पटना में सरसों तेल की क़ीमत 200 को पार कर गई है. ऐसा शायद पहली बार हुआ है जब सरसों तेल के दाम 200 रुपए के पार गए हैं. कोरोना लॉकडाउन के बीच पिछले साल भी सरसों तेल की कीमत 120 से 125 रुपए लीटर थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने इस जरूरी घरेलू सामान के दाम आसमान पर पहुंचा दिए हैं.

राजधानी पटना के बाजार में सरसों तेल के अलग-अलग ब्रांड की कीमतों पर गौर करें तो आप हैरान रह जाएंगे. पटना के बाजारों में सबसे ज्यादा बिकने वाले इंजन छाप सरसों तेल अभी 220 रुपए लीटर बिक रहा है. वहीं स्कूटर ब्रांड तेल की कीमत 170 रुपए प्रति लीटर हो गई है. इसके अलावा धारा ब्रांड ऑयल 195 रुपए प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है. बाज़ार में खुला और कोल्हू का पेराई वाला तेल भी बिक रहा है, जिसकी कीमतें भी 175 से 200 से ऊपर है.

बिहार में अचानक सरसों तेल की बढ़ी कीमत के पीछे खपत को मुख्य वजह बताया जा रहा है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि उम्मीद के मुताबिक पिछले साल सरसों का उत्पादन नहीं हुआ, जिसके कारण भी तेल के दाम में आग लगी हुई है. देश के कई राज्यों में कोरोना लॉकडाउन की वजह से बिहार में खपत के मुताबिक सरसों तेल की सप्लाई भी नहीं हो रही है, इसके कारण भी रसोई की इस सबसे जरूरी चीज के दाम आसमान छूने लगे हैं.

पटना सिटी के सरसों तेल कारोबारी रामजी प्रसाद कहते हैं कि लॉकडाउन की वजह से सरसों तेल के दाम में तेज़ी आई है. बाहर से जिस मात्रा में तेल आता था, अभी नहीं आ रहा है. लॉकडाउन के कारण लोग घरों में कैद हैं, तो खपत भी बढ़ी है. खासकर मांसाहारी भोजन में तेल का इस्तेमाल देखते हुए यह मांग बढ़ी है.

इधर, बिहार की खाद्य आपूर्ति मंत्री लेसी सिंह ने कहा कि हम पूरी जानकारी मंगा रहे हैं. सरसों तेल के दाम बढऩे की वजह क्या है, सरकार इसका पता लगा रही है. अगर सरसों तेल की कालाबाजारी का मामला सामने आया, तो ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. सरकार जल्द से जल्द सरसों तेल की कीमतों को नियंत्रित करने की कोशिश में जुटी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गंगा में शव फेंकने पर रोक लगाएं बिहार और यूपी : केंद्र सरकार ने दिया निर्देश

कोरोना: बेरोजगारी की मार, बिहार में बंद हुए 4352 प्ले स्कूल, 20 हजार से ज्यादा शिक्षकों की गई नौकरी

गंगा नदी में लाशें मिलने के बाद एनएचआरसी ने यूपी, बिहार सहित केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को जारी किया नोटिस

बिहार में 25 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, सीएम नीतीश कुमार ने किया ऐलान

बिहार में पप्पू यादव की गिरफ्तारी पर बवाल, नीतिश के मंत्री मुकेश सहनी ने उठाए सवाल, राज्य सरकार को घेरा

बिहार : गंगा में मिलीं 40 से ज्यादा लाशें, कोरोना मरीजों के शव होने की आशंका से लोगों में भय

बिहार में लॉकडाउन का किन्नरों ने किया विरोध, सरकारी गाडिय़ों पर हमला कर मचाया उत्पात

पद संभालते ही ममता ने 29 आईपीएस बदले, कूचबिहार के एसपी सस्पेंड

Leave a Reply