बंगाल की खाड़ी में उठ रहा एक और चक्रवाती तूफान, उड़ीसा और बंगाल में मचा सकता है तबाही

बंगाल की खाड़ी में उठ रहा एक और चक्रवाती तूफान, उड़ीसा और बंगाल में मचा सकता है तबाही

प्रेषित समय :15:31:51 PM / Thu, May 20th, 2021

नई दिल्ली. अभी ताउते चक्रवाती तूफान से देश के प्रभावित इलाके उबर भी नहीं पाए हैं और मौसम विभाग ने एक और चक्रवाती तूफान यास का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. साथ ही चेतावनी जारी कर कर इसे शक्तिशाली साइक्लोन करार दिया है, जो अगले सप्ताह 23-25 मई के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा पहुंचेगा. देश के पश्चिमी तट पर आए ताउते के बाद 26-27 मई को बंगाल की खाड़ी में एक नया चक्रवात पूर्वी तट से टकराने वाला है.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी अंडमान सागर व इससे जुड़े बंगाल की खाड़ी में 22 मई के करीब कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके बाद 72 घंटों के दौरान यह चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा, जिसे ओमान ने यास नाम दिया है. यह 26 मई की शाम तक पश्चिम बंगाल-ओडिशा तट से टकराएगा.

यास तूफान के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को 23 मई को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी जा चुकी है. विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि कम दबाव बनने से कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना समेत गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में तापमान बढ़ रहा है.

जानकारी के अनुसार 25 मई तक इस नए चक्रवात के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल और इससे जुड़े असम एवं मेघालय में बारिश हो सकती है. इनमें से कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. बारिश की तीव्रता लगातार बढ़ेगी.

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी तट विशेषकर गुजरात और महाराष्ट्र में अभी तक ताउते का नुकसान दिख रहा है. मानसून से पहले अप्रैल-मई में आमतौर पर पूर्वी व पश्चिमी तट पर चक्रवात बनता है. पिछले साल मई में ही दो साइक्लोन-सुपर साइक्लोन अम्फान और निसर्ग पश्चिमी और पूर्वी तट से टकराया था.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह  बंगाल की खाड़ी में आने वाला यह चक्रवात सुंदरबन के आस-पास अपना प्रभाव दिखाएगा. इसके बाद यह बांग्लादेश की ओर बढ़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार पिछले साल इसी मई माह के दौरान बंगाल व आसपास के इलाकों में अम्फान तूफान ने तबाही मचाई थी लेकिन इस साल यह तूफान कहीं अधिक शक्तिशाली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी ने गुजरात में चक्रवाती तूफान ताउते से हुई तबाही पर दी 1000 करोड़ रुपए की तत्काल राहत

चक्रवाती तूफान टाउते : बॉम्बे हाई के पास समुद्र में मिले 14 शव, गुजरात में 33 लोगों की हुई मौत

तूफान टाउते : देवदूत बने नौसेना-कोस्ट गार्ड के जवान, 638 लोगों की जिन्दगी बचाई, 91 लापता

टाउते के बाद एक और तूफान का अंदेशा, अब बंगाल की खाड़ी से टकराएगा चक्रवात यास

ताउते तूफान ने वानखेड़े की साइटस्क्रीन को किया नहस तबाह, अब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम को खतरा

गुजरात तट से टकराया चक्रवाती तूफान ताउते, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है हवा

Leave a Reply