टाउते के बाद एक और तूफान का अंदेशा, अब बंगाल की खाड़ी से टकराएगा चक्रवात यास

टाउते के बाद एक और तूफान का अंदेशा, अब बंगाल की खाड़ी से टकराएगा चक्रवात यास

प्रेषित समय :09:30:02 AM / Wed, May 19th, 2021

नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान टाउते ने गुजरात, महाराष्ट्र कई कई हिस्सों में तबाही फैलाई. इन सब के बीच अब खबर है कि पांच दिन बाद एक और तूफान आने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार 23-24 मई के दौरान तूफान 'यास' बंगाल की खाड़ी से टकराएगा. इस बार तूफान का नाम ओमान ने दिया है.

भारत मौसम विभाग में चक्रवात विभाग की प्रभारी सुनीता देवी ने बताया कि अगले हफ्ते पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं. मौसम विभाग स्थिति पर नजर रखे हुए है. उन्होंने निम्न दबाव प्रणाली तेज होने के संकेत भी दिए. देवी ने कहा कि समुद्री सतह का तापमान एसएसटी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 31 डिग्री है. यह औसत से लगभग 1-2 डिग्री सेल्सियस ऊपर है. सभी समुद्री और वायुमंडलीय परिस्थितियां चक्रवाती तूफान के अनुकूल हैं.

दूसरी ओर गुजरात में चक्रवात ‘टाउते’ के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी जबकि तूफान की वजह से कई इलाकों में भारी बारिश तथा नुकसान की खबर है, वहीं भारतीय नौसेना व तटरक्षक बलों ने मुंबई के निकट अरब सागर में फंसे दो बजरों में मौजूद 317 लोगों को सुरक्षित बचा लिया. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. कमजोर पड़ने से पहले सोमवार देर रात गुजरात में दस्तक देने वाले चक्रवाती तूफान के कारण राज्य को भारी बारिश का सामना करना पड़ा तथा इस दौरान चली तेज रफ्तार आंधी के कारण कई खंभे व पेड़ उखड़ गए तथा घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा.

मौसम विभाग ने कहा कि टाउते गुजरात के तट से 'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान' के तौर पर आधी रात के करीब गुजरा और धीरे-धीरे कमजोर होकर 'गंभीर चक्रवाती तूफान' तथा बाद में और कमजोर होकर अब 'चक्रवाती तूफान' में बदल गया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि 16, 000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा, 40 हजार से ज्यादा पेड़ और 70 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे उखड़ गए जबकि 5951 गांवों में बिजली चली गई. मीडिया को जानकारी देते हुए रुपाणी ने कहा कि चक्रवात के कारण मरने वालों का आधिकारिक आंकड़ा 13 का है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात तट से टकराया चक्रवाती तूफान ताउते, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है हवा

एमपी में ताऊते तूफान की हवाएं आई, एमपी के 7 संभाग, 9 जिलों में तूफानी बारिश का अलर्ट

बॉम्बे हाई तेल क्षेत्र के पास चक्रवाती तूफान से समुद्र में बहा बजरा, 273 लोग थे सवार, बचाव कार्य जारी

तूफान टाउते : डूंगरपुर में जबर्दस्त तबाही, आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत

Leave a Reply