ताउते के बाद यास के कल तक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका, मचा सकता है तबाही, इन राज्यों में एलर्ट

ताउते के बाद यास के कल तक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका, मचा सकता है तबाही, इन राज्यों में एलर्ट

प्रेषित समय :17:58:38 PM / Sun, May 23rd, 2021

नई दिल्ली. चक्रवाती तूफान तौकते के बाद अब देश के पूर्वी तटीय क्षेत्रों में साइक्लोन यास का खतरा मंडरा रहा है. बंगाल की खाड़ी में उठने वाला चक्रवाती तूफान यास ओडिशा पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में दस्तक दे रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बनने 24 मई तक इसके साइक्लोन में तब्दील होने का अनुमान जताया था. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक साइक्लोन में तबदील होकर ये उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ सकता है.

मौसम विभाग ने आज बताया कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कम दबाव वाले क्षेत्र अब हवा के दबाव का केंद्र बन गया है. यह बालासोर दीघा से लगभग 700 किमी दूर स्थित है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के डीजीएम मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि इसके उत्तर उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे के संभावना है. 24 मई की सुबह तक यह दवाब एक चक्रवाती तूफान में बदल कर तेज होने की उम्मीद है.

चक्रवाती तूफान यास 26 मई की शाम को पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है. चक्रवाती तूफान यास के खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही इससे निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने पश्चिम बंगाल ओडिशा में टीमों की तैनाती शुरू कर दी है. जिसके आगामी दो दिन में धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.

तटीय इलाकों में एनडीआरएफ ने टीमें तैनात

चक्रवाती तूफान यास से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने कमर कस ली है. एनडीआरएफ महानिदेशक एसएन प्रधान के मुताबिक पश्चिम बंगाल ओडिशा में संभावित खतरे वाले क्षेत्रों में टीमें तैनात करना शुरू कर दिया गया है. तूफान यास 26 मई को तट से टकरा सकता है.

केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल अंडमान निकोबार द्वीप समूह को ये सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं तथा संसाधनों का स्टॉक रखा जाए. जिससे यास तूफान के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके धन जन हानि नहीं हो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईएमडी की चेतावनी: 24 घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान बन सकता है यास, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में उठ रहा एक और चक्रवाती तूफान, उड़ीसा और बंगाल में मचा सकता है तबाही

पीएम मोदी ने गुजरात में चक्रवाती तूफान ताउते से हुई तबाही पर दी 1000 करोड़ रुपए की तत्काल राहत

चक्रवाती तूफान टाउते : बॉम्बे हाई के पास समुद्र में मिले 14 शव, गुजरात में 33 लोगों की हुई मौत

गुजरात तट से टकराया चक्रवाती तूफान ताउते, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है हवा

Leave a Reply