कोविड से कर रहे हैं रिकवरी तो डाइट में जरूर शामिल करें पनीर

कोविड से कर रहे हैं रिकवरी तो डाइट में जरूर शामिल करें पनीर

प्रेषित समय :12:00:57 PM / Tue, May 25th, 2021

कोरोना संक्रमण का दौर जारी है. लोग कोरोना से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. यही नहीं, संक्रमण से बचने के लिए बताए जा रहे खान पान और लाइफ स्‍टाइल को भी लोग फॉलो कर रहे हैं. जिन लोगों को कोरोना हो चुका है और वे रिकवरी प्रोसेस में हैं उन्‍हें डाइट में पनीर खाने की सलाह दी जा रही है. दरअसल पनीर को सुपरफूड की कैटेगरी में रखा गया है जो कोरोना से रिकवरी में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है. यह हमारे बोन्‍स और मसल्‍स के साथ साथ हमारे ब्रेन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. हेल्‍थशॉट्स के मुताबिक, यह कोरोना रिकवरी में काफी फायदेमंद साबित हो रहा है.

शरीर के लिए क्‍यों जरूरी है पनीर

कोरोना संक्रमण से रिकवरी के लिए शरीर को प्रोटीन की बहुत आवश्‍यकता होती है. प्रोटीन डैमेज टिशू को जल्‍दी ठीक करता है जिससे रिकवरी फास्‍ट होता है. ऐसे में  पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें मौजूद अमीनो एसिड  खतरनाक पैथोजन से सुरक्षा प्रदान करता है. ऐसे में जो लोग रिकवरी प्रोसेस में हैं उन्‍हें रोजाना 75 से 100 ग्राम पनीर का सेवन जरूर करना चाहिए.

कब खाएं पनीर

अगर आप चाहें तो पनीर का सेवन कभी भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसे ब्रेकफास्‍ट और लंच से 1 घंटा पहले खाएं तो यह काफी फायदेमंद होगा. इसके अलावा, आप इसे रात को सोने से 1 घंटे पहले भी खा सकते हैं. इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी और शरीर को जरूरत के हिसाब से प्रोटीन भी मिल पाएगा. इसे पचाना भी आसान होता है.

ज्यादा पनीर भी खतरनाक

अगर आप जरूरत से ज्‍यादा पनीर खाएंगे तो यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. बता दें कि पनीर दूध से बना होता है जिसके अ‍धिक सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है.

पनीर के अन्‍य फायदे

पनीर में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलेट, विटामिन डी जैसे न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो बच्चों और बड़ों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस हड्डियों के लिए जरूरी हैं और आर्थराईटिस जैसी बीमारियों के बचाव में सहायक है. इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम नामक एंटी ऑक्सीडेंट लंबे समय तक हेल्दी रखता है और बॉडी में एजिंग को स्लो करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्या होता है सीटी स्कैन? जानें इससे जुड़े फायदे और नुकसान

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

Leave a Reply