नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

प्रेषित समय :12:48:15 PM / Sat, May 1st, 2021

कोरोना वायरस का प्रकोप दिन व दिन बढ़ता ही जा रहा है। इससे संक्रमित होने वालों के लिए अब अस्पतालों में न तो बेड्स हैं और न ही ऑक्सीजन है। ऐसे में अधिकतर लोग कोविड से बचाव के देसी उपाय अपना रहे हैं। चूंकि दवाइयों की शॉर्टेज है इसलिए लाखों लोग अब फार्मेसी के इम्यूनिटी बूस्टर की बजाए नेचुरल तरीके के जरिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा रहे हैं। इनमें कुछ लोग इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने वाले डाइट में अधिक से अधिक फलों का सेवन कर रहे हैं तो तमाम हेल्दी ड्रिंक्स का सहारा ले रहे हैं। लेकिन हाल के दिनों में नायिरल पानी के दाम आसमान पर जा पहुंचे हैं।

जो नारियल पहले 40 से 50 रुपए की रेंज में मिलता था और अब उसकी कीमत 60 से 70 रुपए जा पहुंची है। नारियल पानी को इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे बढ़िया स्रोत बताया जा रहा है। जो लोग इन दिनों होम आइसोलेशन में हैं वे नारियल पानी का सेवन काफी ज्यादा कर रहे हैं लिहाजा अब इसके दाम में अचानक से बढ़ोतरी हुई है। नारियल पानी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत कर तमाम तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता रखता है। आइए जानते हैं नारियल पानी के फायदे

वेट लॉस में मददगार- नारियल पानी वेट लॉस में मददगार है। दरअसल, नारियल पानी पीने के बाद काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, ऐसे में आपको वजन कंट्रोल करना इजी हो जाता है। अगर खाने से पहले एक नारियल पानी का सेवन करते हैं, समझो आप अपनी आधी डाइट ले चुके हैं।

पेट संबंधी बीमारियों में फायदा- नारियल पानी के सेवन से पेट संबंधी बीमारियों जैसे जलन, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों की सूजन में भीका भी खतरा कम रहता है। खासतौर से डाइजेस्ट सिस्टम को फिट रखने में नारियल पानी का रोल अहम है। उल्टी और लूज मोशन यानी दस्त में नारियल पानी सभी के लिए फायदेमंद है। नारियल पानी का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है।

स्किन के लिए फायदेमंद- यह स्किन के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। चेहरे के कील मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां और दाग धब्बे दूर करने में यह बेहद काम आता है। साथ ही इसके सेवन से स्किन का ग्लो भी बढ़ता है, क्योंकि यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है। स्किन के अलावा ये बालों के लिए भी लाभकारी है। इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

वर्कआउट के बाद एनर्जी देता है नारियल पानी- नारियल पानी वर्कआउट करने के बाद हमारे शरीर को एनर्जी देता है और हमें तरोताजा फील कराता है। जिम में वर्कआउट हो या फिर रनिंग या साइकिलिंग के बाद अगर सुस्ती महसूस होने लगे हों तो नारियल पानी एक मिनट में झट से पूरी थकान दूर कर देता है। सुबह एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी का सेवन बहुत लाभदायक होता है।

नारियल पानी में कई पोषक तत्व- नारियल पानी हमारी पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद हैं। इसमें दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा नहीं होती है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम,विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं जो पूरी बॉडी को स्ट्रेंथ यानी पॉवर देते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

आंवला ही नहीं इसकी गुठली भी देती है सेहत को कई सारे फायदे

तांबे के बर्तन में पानी पीने के हैं कई फायदे साथ में रखें ये सावधानियां भी

सुपारी खाने से होते है कई फायदे, पेट की बीमारियां रहती है दूर

Leave a Reply