कांगो में ज्वालामुखी फटने के बाद महसूस किए गए भूकंप के झटके, अब तक 32 लोगों की मौत

कांगो में ज्वालामुखी फटने के बाद महसूस किए गए भूकंप के झटके, अब तक 32 लोगों की मौत

प्रेषित समय :10:57:41 AM / Tue, May 25th, 2021

किन्शासा. पूर्वी कांगो में ज्वालामुखी फटने के कारण अब तक कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. ज्वालामुखी फटने के दो दिन बाद गोमा शहर के बाहरी इलाकों में नष्ट हो चुके घरों के बीच लोग अपने प्रियजनों को खोजते नजर आए. यहां ज्वालामुखी फटने के बाद भूकंप के झटके भी महसूस किए गए.

अधिकारियों तथा प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कांगो के गोमा शहर के नजदीक स्थित ज्वालामुखी माउंट नीरागोंगो शनिवार को फट गया था. जिसके बाद लावा बहकर यहां के गांवों में आ गया, जिसके कारण यहां 500 से ज्यादा मकान नष्ट हो गए.

नॉर्थ किवू प्रांत में नागरिक सुरक्षा प्रमुख जोसफ माकुंडी ने बताया कि मरने वालों की संख्या सोमवार को 32 हो गई. उन्होंने बताया कि ज्वालामुखी से बचकर भागने के प्रयास में विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं में दस से अधिक लोगों की मौत हो गई. कई अन्य की लावा की चपेट में आने से मौत हो गई. गोमा में ज्लावामुखी संबंधी वेधशाला के निदेशक सेलेस्टिन कासेरेका महिंदा ने बताया कि कई लोगों की लावा से निकलने वाले धुंए तथा जहरीली गैस के संपर्क में आने से मौत हुई.

महिंदा ने बताया कि वेधशाला के वैज्ञानिक ज्वालामुखी फटने की आशंका के संबंध में जनता को उचित तरीके से सचेत नहीं कर पाए. उन्होंने बताया कि ज्वालामुखी अब भी सक्रिय है तथा भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. महिंदा ने लोगों से अब भी सतर्क रहने को कहा है.

यूनिसेफ ने बताया कि ज्वालामुखी माउंट नीरागोंगो शनिवार को फट गया था, जिसके कारण करीब पांच हजार लोग गोमा शहर छोड़कर चले गए, जबकि अन्य 25,000 ने उत्तर पश्चिम में साके शहर में शरण ली. इस प्राकृतिक आपदा के बाद से 170 से अधिक बच्चे लापता हैं.

यूनिसेफ के अधिकारियों का कहना है कि वे ऐसे बच्चों की मदद के लिए शिविर लगा रहे हैं जो अकेले हैं, जिनके साथ कोई वयस्क नहीं है. यह ज्वालामुखी पिछली बार वर्ष 2002 में फटा था, तब भी यहां भारी तबाही मची थी. सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी तथा 1,00,000 से अधिक लोग बेघर हो गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जापान में महसूस किये गये भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 6.6 की तीव्रता

असम में फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए, मचा हड़कंप

ईरान लगातार 3 भूकंप के झटकों से दहला, बंदर गानावेह में 5.9 तीव्रता के झटके महसूस किए गए

इंडोनेशिया में भूकंप से कई इमारतें क्षतिग्रस्त, 6 की मौत पर सुनामी की चेतावनी नहीं

भूकंप के झटकों से हिली लद्दाख की धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.0 तीव्रता

Leave a Reply