इंडोनेशिया में भूकंप से कई इमारतें क्षतिग्रस्त, 6 की मौत पर सुनामी की चेतावनी नहीं

इंडोनेशिया में भूकंप से कई इमारतें क्षतिग्रस्त, 6 की मौत पर सुनामी की चेतावनी नहीं

प्रेषित समय :21:48:36 PM / Sat, Apr 10th, 2021

मलंग. इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में शनिवार को आए भूकंप से छह व्यक्ति की मौत हो गई. कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. भूकंप के झटके पर्यटक केंद्र बाली में भी महसूस किए गए. हालांकि सुनामी को कोई खतरा नहीं है. 

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि स्थानीय समयानुसार शनिवार अपराह्न दो बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई. इसका केंद्र पूर्वी जावा प्रांत के मलंग जिले के सुम्बरपुकंग शहर से 45 किलोमीटर दक्षिण में 82 किलोमीटर की गहराई में स्थित था.

भूस्खलन का खतरा कायम

इंडोनेशिया के भूकंप एवं सुनामी केंद्र के प्रमुख रहमत त्रियोनो ने एक बयान में बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र के भीतर स्थित था, लेकिन भूकंप के झटके में सुनामी उत्पन्न करने की क्षमता नहीं थी. उन्होंने इसके बावजूद लोगों से मिट्टी या चट्टानों के ऐसे ढलानों से दूर रहने का आग्रह किया, जहां भूस्खलन का खतरा हो. टेलीविजन की खबरों में पूर्वी जावा प्रांत के कई शहरों में मॉल और इमारतों से लोगों को दहशत में भागते हुए दिखाया गया.

बाइक सवार महिला पर गिरी चट्टान

पूर्वी जावा के लुमाजैंग जिले में चट्टानों गिरने से बाइक सवार एक महिला की मौत हो गई और उसका पति गंभीर रूप से घायल हो गया. उप जिला प्रमुख इंदा अंपरवती ने मेट्रो टीवी को यह जानकारी दी. जिले में कई घर भी क्षतिग्रस्त हो गए. जिले के काली उलुंग गांव में क्षतिग्रस्त मकान के मलबे से दो के शव मिले वहीं लुमाजैंग व मलंग जिलों के सीमावर्ती क्षेत्र में भी दो की मौत हो गई. एक अन्य व्यक्ति का शव मलंग जिले में मिला. 

इंडोनेशिया की खोज एवं बचाव एजेंसी ने मलंग के पड़ोसी शहर ब्लीतर स्थित एक अस्पताल की क्षतिग्रस्त छत सहित क्षतिग्रस्त कुछ घरों एवं इमारतों के वीडियो एवं तस्वीरें जारी की.

प्राधिकारी प्रभावित क्षेत्रों से हताहत हुए लोगों और क्षति की पूरी जानकारी एकत्रित कर रहे हैं. बता दें, इंडोनेशिया में अक्सर आते हैं झटके, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से प्रभावित होता है. गत जनवरी में पश्चिम सुलावेसी प्रांत स्थित मामुजू और माजिनी जिलों में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 105 लोगों की मौत हो गई थी. लगभग 6,500 अन्य लोग घायल हो गए थे. वहीं इसके चलते 92,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार, बंगाल और असम में भूकंप के झटके, 5.4 रही तीव्रता, दहशत में घरों से निकले लोग

भूकंप के झटकों से हिली लद्दाख की धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.0 तीव्रता

जापान में 6.8 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

भूकंप के तेज झटकों से भी नहीं हिलेगी राम मंदिर की नींव, मजबूती के लिए इन चीजों का हो रहा इस्तेमाल

हिमाचल में लगातार दूसरे दिन आया भूकंप, चंबा में कांपी धरती

हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के दो झटकों से घबराये लोग, रिक्टर स्केल पर 3.6 थी तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में महसूस किये गये भूकंप के हल्के झटके, जानमाल को कोई नुकसान नहीं

भूकंप के बाद मौसम ने ली करवट, रविवार को भी घना कोहरा छाए रहने की आशंका

जापान जबर्दस्त भूकंप से थर्राया, फिलहाल नहीं जारी की गई है सुनामी की चेतावनी

Leave a Reply