चक्रवात प्रभावित गांवों के लिए CM नवीन पटनायक ने किया 7 दिन की राहत का ऐलान

चक्रवात प्रभावित गांवों के लिए CM नवीन पटनायक ने किया 7 दिन की राहत का ऐलान

प्रेषित समय :09:25:06 AM / Thu, May 27th, 2021

भुवनेश्वर. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात यास प्रभावित जिलों के 128 गांवों के सभी परिवारों के लिए सात दिन के राहत की घोषणा की है. 24 घंटे में सभी प्रमुख सड़कों और 80 प्रतिशत बिजली सप्लाई को बहाल कर दिया जाएगा. सीएम पटनायक ने सभी पंचायत प्रतिनिधियों, जिला प्रशासन, सामुदायिक संगठनों और पुलिस को चक्रवात के दौरान कॉर्डिनेशन और बचाव कार्यों में योगदान और सहयोग के लिए बधाई दी.

सीएम ने चक्रवात के दौरान प्रभावित जिलों में निरंतर स्वास्थ्य सेवाओं को मुहैया कराने के लिए डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को धन्यवाद दिया. यास ने बुधवार को ओडिशा तट पर लैंडफॉल बनाया. इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) ने पूर्वी समुद्र तट पर अपनाई गई एहतियातों और सुरक्षा उपायों के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जीवन और संपत्ति को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की.

साइक्लोन से मुकाबले के लिए अपनाए गए उपायों से ICG ने 265 मछली पकड़ने वाली नावों को सुरक्षित वापस तट पर पहुंचने में मदद की, ये समंदर के अंदर थीं. ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट पर जहाजों को सुरक्षित शेल्टर दिया गया. सिंगल पॉइंट मूरिंग (SPM) ऑपरेशन को रोक दिया गया था. किसी भी मर्चेंट शिप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. तूफान के बाद पैदा हुई किसी भी स्थिति से निपटने के लिएआईसीजी की नाव और एविएशन यूनिट्स समुद्र तट पर हैं.

चक्रवाती तूफान ‘यास’ के पूर्वी तटों से टकराने के बाद भारी बारिश हुई. चक्रवात के दौरान 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने से कई मकानों को नुकसान पहुंचा, खेतों में पानी भर गया. अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गयी. चक्रवात के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल ओर झारखंड में 21 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. दोपहर में तटों से टकराने के बाद तूफान कमजोर पड़ गया था. चक्रवात के कारण ओडिशा में तीन लोगों और पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चक्रवाती तूफान यास खतरनाक होता जा रहा, ओडिशा-बंगाल में भारी बारिश

ताउते के बाद यास के कल तक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका, मचा सकता है तबाही, इन राज्यों में एलर्ट

पीएम मोदी ने चक्रवाती तूफान यास को लेकर सीनियर अधिकारियों के साथ की बैठक

आईएमडी की चेतावनी: 24 घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान बन सकता है यास, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में अलर्ट

Leave a Reply