40 की उम्र के बाद ऐसा हो पुरुषों का डाइट प्लान, रहेंगे स्वस्थ दिखेंगे यंग

40 की उम्र के बाद ऐसा हो पुरुषों का डाइट प्लान, रहेंगे स्वस्थ दिखेंगे यंग

प्रेषित समय :08:34:20 AM / Thu, May 27th, 2021

आज के समय में खुद को फिट रखना बहुत ही जरूरी हो गया है. इस समय कई प्रकर के वायरल इंफेक्शन ने तबाही मचा रखी है. ऐसे में शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है. शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट बहुत ही जरूरी है. कोरोना काल में अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. ऐसे में शरीर में कई तरह की परेशानियां भी बढ़ रही हैं. लोगों की फिजिकल एक्टिविटी काफी कम हो गई है. दूसरी तरफ लोग खाने के लिए अनहेल्दी चीजें जैसे फ्राइड औप पैकेज्ड फूड्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आपकी उम्र 40 या उससे अधिक है तो आपको अपने हेल्थ खास ख्याल रखना चाहिए. 40 से अधिक उम्र के पुरुषों को भी खुद को फिट बनाए रखने के लिए कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि 40 की उम्र के बाद पुरुषों का डाइट प्लान कैसा हो ताकि वह हेल्दी रह सकें.

शरीर को हाइड्रेटेड रखें

शरीर को फिट रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. कोशिश करें कि एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं. नॉर्मल पानी के साथ साथ आप नारियल पानी, जूस और हर्बल टी का सेवन भी कर सकते हैं. शुरू कर सकते हैं. पानी शरीर को डिटाक्सीफाई करता है.

फाइबर का करें सेवन

फाइबर शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. यह कब्ज की समस्या को दूर करता है. फाइबर के सेवन से वजन भी कंट्रोल में रहता है. अपनी डाइट में कुछ खास सब्जी और फलों को शामिल करें. फाइबर के जरिए ही कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. फाइबर के लिए ब्रोकली, गोभी, अखरोट, स्प्राउट्स, ग्रीन टी और बेरीज का सेवन किया जा सकता है. इन सभी चीजों में ओमेगा 3 भी मौजूद होता है जो कैंसर का खतरा काफी हद तक कम करता है.

गुड फैट जरूरी

अपनी डाइट में गुड फैट वाली चीजें शामिल करें जैसे एवोकाडो, ऑलिव्स, नट्स, सीड्स, और कोल्ड प्रेस्ड ऑयल. इन सभी फूड आइटम्स में गुड फैट अधिक मात्रा में होता है. यह आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है.

खाएं साबुत अनाज

साबुत अनाज में आप ओट्स, दलिया, लाल चावल का सेवन कर सकते हैं. इन्हें खाने से दिनभर आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी. इसके अलावा इन फूड आइटम्स में आपको विटामिन बी भी मिलता है जो आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है.

प्रोटीन बहुत जरूरी

डाइट में प्लांट बेस्ड प्रोटीन की मदद लें जैसे सोया मिल्क और टोफू. इसके अलावा मीट, चिकन, अंडे, फिश और सूखे मेवे का सेवन जरूर करें. वजन को ध्यान में रखते हुए ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए.

इन चीजों से बना लें दूरी

फ्राइड और पैकेज्ड फूड के सेवन से बचें. ये कोलेस्ट्रॉल और बीपी की समस्या को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा धूम्रपान या शराब का सेवन भी पूरी तरह से बंद कर दें. इससे आप कैंसर और लिवर से जुड़ी हुई समस्याओं से बच पाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्या होता है सीटी स्कैन? जानें इससे जुड़े फायदे और नुकसान

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

हरी मिर्च का तीखापन हार्ट अटैक को कम करता है, फायदे हैं, कुछ नुकसान भी हैं!

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

Leave a Reply