सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार का दावा: इस साल के अंत तक देश की पूरी आबादी को लग जायेगा टीका

सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार का दावा: इस साल के अंत तक देश की पूरी आबादी को लग जायेगा टीका

प्रेषित समय :13:28:05 PM / Mon, May 31st, 2021

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण को लेकर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. एक मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र ने कोर्ट में दावा किया है कि 2021 के अंत तक 18 साल से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण हो जाएगा. सरकार ने  कोर्ट  को ये भी बताया कि जनवरी से अब तक 5 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन की दोनों डोज मिल सकी है. कई एक्सपर्ट का दावा है कि इस साल के आखिर तक 35 से 40 फीसदी आबादी को ही वैक्सीन दी जा सकेगी.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा कि विदेशों से कोविड रोधी टीकों की खरीद के लिए कई राज्य ग्लोबल टेंडर जारी कर रहे हैं, क्या यह सरकार की नीति है? केंद्र ने बताया कि टीकों के लिहाज से पात्र संपूर्ण आबादी का 2021 के अंत तक टीकाकरण किया जाएगा. केंद्र की फाइजर जैसी कंपनियों से बात चल रही है. अगर यह बातचीत सफल रहती है तो साल के अंत तक टीकाकरण पूरा करने की समय-सीमा भी बदल जाएगी.

कोर्ट ने टीकाकरण के लिए कोविन ऐप पर अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन करवाने पर केंद्र से सवाल किया. कहा कि ग्रामीण इलाकों के लोगों को इसमें परेशानी आ सकती है. नीति निर्माता जमीनी हालात से अवगत रहें, एक डिजिटल विभाजन नजर आ रहा है. केंद्र ने कोविन ऐप पर अनिवार्य रजिस्ट्रेशन पर कहा कि केंद्र को देखना चाहिए कि देशभर में क्या कुछ हो रहा है और उसी के मुताबिक नीति में बदलाव करने चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में गिरावट जारी, रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 90.80 फीसदी

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में आई गिरावट, लेकिन बढ़ा मौत का आंकड़ा

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में गिरावट: अब तक 19 करोड़ से ज्यादा लोगों की लगी वैक्सीन

Leave a Reply