गलवान घाटी में हताहत सैनिकों की संख्या पर ब्लॉगर ने उठाए सवाल तो भड़का चीन, हुई जेल

गलवान घाटी में हताहत सैनिकों की संख्या पर ब्लॉगर ने उठाए सवाल तो भड़का चीन, हुई जेल

प्रेषित समय :12:20:14 PM / Tue, Jun 1st, 2021

बीजिंग. भारत के साथ गलवान घाटी झड़प में मारे गए चीन सेना के सैनिकों की संख्या पर संदेह जताने वाले एक लोकप्रिय चीनी ब्लॉगर को चीन में आठ महीने की जेल की सजा सुनाई गई है. इस ब्लॉगर को सोमवार को ‘चीनी नायकों और शहीदों’ को बदनाम करने का दोषी पाया गया. गौरतलब है कि पिछले साल जून में गलवान घाटी में LAC पर भारत और चीन की सेना के जवानों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी. इस झड़प में चीन के 40 से ज्यादा सैनिकों के हताहत होने की जानकारी मिली थी.

ब्लॉगर चाउ जिमिंग मार्च में चीनी अधिकारियों द्वारा पारित किए गए नए सुरक्षा कानून के तहत दोषी पाए जाने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं. चीन के सीना वीबो (Sina Weibo) माइक्रोब्लॉगिंग अकाउंट पर ब्लॉगर चाउ जिमिंग के 25 लाख से ज्यादा फॉलोवर हैं. अदालत ने अपने फैसले में चाउ जिमिंग को आठ महीने जेल की सजा सुनाई. इसके अलावा नानजिंग जियानये पीपुल्स कोर्ट ने 38 वर्षीय ब्लॉगर से कहा कि वह अपने अपराध के लिए प्रमुख ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और नेशनल मीडिया आउटलेट पर 10 दिनों के भीतर सार्वजनिक माफी मांगे.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पीपुल्स डेली अखबार ने जजों के हवाले से रिपोर्ट दी कि चाउ ने 19 फरवरी को अपने सीना वीबो अकाउंट पर पोस्ट किए गए दो मैसेजों के जरिए सीमा पर हताहत हुए चीनी सैनिकों को बदनाम किया. साथ ही ब्लॉगर ने जवानों की वीरता पर सवाल उठाए. रिपोर्ट में कहा गया कि ब्लॉगर का मैसेज तेजी से इंटरनेट पर सर्कुलेट होने लगा, जिस वजह से समाज को नुकसान हुआ है. अदालत ने चाउ की दोषी याचिका और फिर से इस अपराध को नहीं दोहराने की उनकी कमिटमेंट को ध्यान में रखा. इसके बाद अभियोजन पक्ष द्वारा आठ महीने की जेल की सजा की अवधि को स्वीकार किया गया.

चीनी ब्लॉगर ने क्या लिखा था?

चाउ ने फरवरी में लिखे अपने ब्लॉग में कहा कि चीनी अधिकारियों द्वारा घोषित चार मौतों की तुलना में चीनी सेना को पिछले साल जून में सीमा संघर्ष में भारी हताहतों का सामना करना पड़ा होगा. बता दें कि चाउ एक पूर्व पत्रकार हैं और उनके पास कानून की डिग्री है. चीनी सैन्य अधिकारियों ने सीमा पर संघर्ष के छह महीने बाद फरवरी तक हताहत होने वाले अपने सैनिकों की संख्या को छिपाए रखा. चाउ को नानजिंग पुलिस ने एक मार्च को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद अधिकारियों ने एक ऑनलाइन वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें ब्लॉगर को उसी दिन अपना अपराध स्वीकार करते हुए दिखाया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री का दावा, चीन की आर्मी के साथ मिलकर काम कर रही है वुहान लैब

प्राचीन शास्त्रों में भक्ति के 9 प्रकार बताए गए हैं जिसे नवधा भक्ति कहते

एलएसी पर हाई अलर्ट पर हैं भारतीय सैनिक, चीनी गतिविधियों पर रखी जा रही नजर: सेना प्रमुख

ताइवान को देश बताने पर जॉन सीना ने अपने चीनी प्रशंसकों से मांगी माफी

कैलाश विजयवर्गीय का चौंकाने वाला दावा: कोरोना की दूसरी लहर को बताया भारत पर चीन का वायरल वार

Leave a Reply