उत्तराखंड के कोटद्वार में तेलीश्रोत और सुखरौ नदी में चैनेलाइजेशन का लोगों ने शुरू किया विरोध

उत्तराखंड के कोटद्वार में तेलीश्रोत और सुखरौ नदी में चैनेलाइजेशन का लोगों ने शुरू किया विरोध

प्रेषित समय :14:58:18 PM / Sat, Jun 5th, 2021

कोटद्वार. उत्तराखंड के कोटद्वार में तेलीश्रोत और सुखरौ नदी में चैनेलाइजेशन शुरू होने से पहले लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है. बाढ़ के खतरे से डरे लोगों ने प्रशासन से सुरक्षा की दीवारें बनाने की मांग की है. लोगों का आरोप है कि नदियों में चैनेलाइजेशन के दौरान जेसीबी मशीनों से खुदाई होने से नदी किनारे बनी सुरक्षा दीवारें ढह चुकी हैं. लोगों की मांग है कि इस साल चैनेलाइजेशन शुरू होने से पहले सुरक्षा दीवारों की मरम्मत की जाए. वार्ड नंबर 38 के पार्षद अमित नेगी ने इस मामले में एसडीएम कोटद्वार योगेश मेहरा से मुलाकात की और लोगों की समस्याओं को उनके सामने रखा.

पार्षद अमित नेगी का कहना है कि साल 2017 में आई आपदा में उनके इलाके में बाढ़ जैसे हालात हो गए थे. जबकि किसानों की कई एकड़ भूमि बाढ़ में ढह गई थी. पार्षद का आरोप है कि प्रशासन की ओर से नदी, नालों में सफाई के नाम पर खनन कराया जाता है जिसमें कई सुरक्षा दीवारें टूट जाती है. उन्होंने कहा कि पिछले सालों में टूटी सुरक्षा दीवारों की अभी तक मरम्मत नहीं की गई है, जबकि अब दोबारा से चैनेलाइजेशन का काम शुरू किया जा रहा है. पार्षद अमित नेगी का कहना है कि पहले दीवारों की मरम्मत की जानी चाहिए उसके बाद ही चैनेलाइजेशन का काम शुरू होना चाहिए.

उसकी भरपाई उक्त पट्टाधारक द्वारा की जाएगा

वहीं, प्रशासन का कहना है कि चैनेलाइजेशन के दौरान कोई भी सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त होती है तो इसकी मरम्मत का काम तत्काल कराया जाएगा. एसडीएम कोटद्वार योगेश मेहरा का कहना है कि उनके द्वारा इलाके का सर्वे किया जा चुका है और जिन इलाकों में सुरक्षा दीवारें ढह चुकी है वहाँ पर दोबारा से सुरक्षा दीवारें बनाने के प्रस्ताव तैयार किए जा चुके हैं. इसके साथ ही अगर चैनेलाइजेशन के दौरान दीवार टूटती है तो उसकी भरपाई उक्त पट्टाधारक द्वारा की जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिमी विक्षोभ का असर: देश के अनेक राज्यों में बारिश का अनुमान, उत्तराखंड में हो सकती है बर्फबारी

उत्तराखंड: चीन और नेपाल बॉर्डर को जोड़ने वाला इकलौता हाईवे लैंडस्लाइड के कारण हुआ बंद

उत्तराखंड में एक्स-रे टेक्नीशियन की भर्ती, 1.4 लाख तक है सैलरी

उत्तराखंड में 2,000 से ज्यादा पुलिसकर्मी संक्रमित, अधिकतर वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके- DGP

उत्तराखंड: खुले गंगोत्री धाम के कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

Leave a Reply