एमएसएमई को बड़ी राहत: आरबीआई ने 50 करोड़ रुपये तक बढ़ा दी लोन रिस्ट्रक्चरिंग लिमिट

एमएसएमई को बड़ी राहत: आरबीआई ने 50 करोड़ रुपये तक बढ़ा दी लोन रिस्ट्रक्चरिंग लिमिट

प्रेषित समय :10:27:42 AM / Sun, Jun 6th, 2021

नई दिल्ली. आरबीआई ने संकट के दौर से गुजर रहे एमएसएमई के लिए लोन रिस्ट्रक्चरिंग की सीमा 25 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 50 करोड़ रुपये कर दी है. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में लॉकडाउन और कोरोना पाबंदियों से छोटे कारोबारियों के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है.

आरबीआई की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि रेजोल्यूशन फ्रेमवर्क 2.0 के तहत ज्यादा से ज्यादा कर्जदारों को फायदा देने के लिए लोन रिस्ट्रक्चरिंग का दायरा बढ़ाने का फैसला किया गया है. लिहाजा अब 25 करोड़ की जगह 50 करोड़ रुपये तक के लोन की रीस्ट्रक्चरिंग हो सकती है.

आरबीआई ने कहा है कि इससे एमएसएमई और गैर एमएसएमई छोटे कारोबार और बिजनेस के लिए लोन वाले इंडिविजुअल कस्टमर को राहत मिलेगी. रिस्ट्रक्चरिंग के तहत बैंक ग्राहकों की सहूलियत के लिए लोन की मौजूदा शर्तों को बदल देते हैं.

इसके तहत लोन चुकाने के लिए ज्यादा वक्त दिया जाता है. साथ ही तय शर्तों के तहत ब्याज देनदारी की फ्रीक्वेंसी भी बदली जाती है. ऐसा तब किया जाता है जब कजज़ लेने वालों के डिफॉल्ट का खतरा रहता है. सरकार चाहती है कि एमएसएमई डिफॉल्ट न करें. चूंकि यह सेक्टर सबसे अधिक रोजगार देता है, इसलिए भी आरबीआई इसके लिए आसानी से कर्ज मुहैया कराने और अदायगी में राहत देने को कोशिश में है.

रिजर्व बैंक ने 5 मई को एमएसएमई को राहत देने वाले फ्रेमवर्क का ऐलान किया था. कोविड की दूसरी लहर ने छोटे कारोबारियों को बुरी तरह प्रभावित किया है. लिहाजा आरबीआई ने इन्हें दोबारा पटरी पर लाने के लिए लोन रिस्ट्रक्चरिंग के दायरे को बढ़ाने का फैसला किया.

इसके तहत पहले इस स्कीम का फायदा न उठाने वाले कारोबारियों और एमएसएमई के 25 करोड़ रुपये तक के कर्ज के लिए रीस्ट्रक्चरिंग सुविधा का ऐलान किया गया था. अब इसे बढ़ा कर 50 करोड़ रुपये करा दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आरबीआई की रिपोर्ट पर मचा बवाल, विपक्ष ने पूछा लाखों करोड़ों कहां हुए गायब, निशाने पर मोदी सरकार

बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के उल्लंघन पर आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर लगाया 10 करोड़ रुपये का जुर्माना

आरबीआई की सालाना रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021-22 में वृद्धि दर 10.5 फीसदी रहने का अनुमान

आरबीआई बोर्ड ने केंद्र सरकार को सरप्लस के रूप में 99,122 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की मंजूरी दी

शेयर मार्केट में तेजी, आरबीआई की घोषणाओं के बाद 424 अंकों के उछाल के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

शेयर मार्केट में तेजी, आरबीआई की घोषणाओं के बाद 424 अंकों के उछाल के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

आरबीआई की आईसीआईसीआई बैंक पर बड़ी कार्यवाही, लगाया 3 करोड़ रुपए का जुर्माना

Leave a Reply