चीन में तीन साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोनावैक टीके देने को मिली मंजूरी

चीन में तीन साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोनावैक टीके देने को मिली मंजूरी

प्रेषित समय :17:40:27 PM / Sun, Jun 6th, 2021

बीजिंग. चीन ने तीन साल से 17 साल के बच्चों के लिए चीनी कंपनी सिनोवैक द्वारा निर्मित कोविड-19 रोधी टीके कोरोनावैक के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. सिनोवैक के अध्यक्ष यीन वेईदोंग ने इस बारे में बताया.

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को बेईदोंग के हवाले से बताया, टीका का आपात इस्तेमाल शुरू होने पर फैसला किया जाएगा कि किस उम्र समूह से इसकी शुरुआत की जाए. सिनोवैक ने क्लीनिकल अध्ययन के पहले और दूसरे चरण को पूरा कर लिया और इस उम्र के सैकड़ों लोगों पर टीके का इस्तेमाल किया.

प्रयोग से साबित हुआ कि टीका वयस्कों के लिए सुरक्षित और प्रभावी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक जून को चीन के दूसरे कोविड-19 रोधी टीके सिनोवैक को मंजूरी दे दी.

इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने चीन के सिनोफार्म को भी मंजूरी दी थी. चीन अपने देश में टीकाकरण के साथ टीका नीति के तहत कई देशों को टीके का निर्यात कर रहा है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि रविवार तक चीन में 76.3 करोड़ खुराकें दी गयी हैं. चीन अपने यहां आपात इस्तेमाल के लिए पांच टीकों को मंजूरी दे चुका है. चीन ने डब्ल्यूएचओ के सहयोग से चलायी जा रही 'कोवैक्स' पहल के लिए भी एक करोड़ खुराकें देने का प्रस्ताव दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत-चीन सीमा विवाद पर पुतिन ने तोड़ी चुप्पी, बोले- मोदी-जिनपिंग सक्षम, बाहरी दखल की जरूरत नहीं

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिया चीन को झटका, चीनी कंपनियों के शेयरों में निवेश पर लगाई रोक

चीन पर भड़के ट्रंप कहा- देना होगा दुनिया को मुआवजा, वुहान लैब से ही निकला था कोरोना वायरस

अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ डॉ फाउची का ईमेल हुआ लीक, सामने आये चीन से संबंध

चीन के ऑर्टिफिशियल सूरज ने 100 सेंकेंड तक पैदा किया 12 करोड़ डिग्री सेल्सियस का तापमान

Leave a Reply