PF से लेकर LPG सिलेंडर बुकिंग तक बड़े काम का है Umang ऐप

PF से लेकर LPG सिलेंडर बुकिंग तक बड़े काम का है Umang ऐप

प्रेषित समय :09:12:29 AM / Tue, Jun 8th, 2021

उमंग ऐप बहुत काम का ऐप है. दरअसल, इस मोबाइल ऐप में आपको प्रोविडेंट फंड, डिजिलॉकर, एनपीएस, एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग, पैन कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि से जुड़ी सेवाएं मिलती है. उमंग ऐप के जरिए आप एक ही जगह पर 21499 तरह की सरकारी और यूटिलिटी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ऐप एंड्रॉयड, आईओएस और सभी वेब ब्राउजर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इस ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय एवं राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है.

कैसे डाउनलोड करें UMANG APP

एंड्रॉयड फोन यूजर्स प्ले स्टोर और आईफोन के यूजर्स ऐप स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. यूजर 9718397183 पर मिस्ड कॉल करके भी ऐप की लिंक हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा, https://web.umang.gov.in भी ऐप को डाउनलोड करने के लिए रिडायरेक्ट करता है.

उमंग ऐप डाउनलोड करने के बाद अलग-अलग सेवाओं का लाभ लेने के लिए कई तरह के ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस ऐप की मदद से प्रोविडेंट फंड, डिजिलॉकर, एनपीएस, गैस सिलेंडर की बुकिंग, पैन कार्ड, यूटिलिटी बिल आदि से जुड़ी सेवाओं को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है. उमंग ऐप की मदद से आप भारत, इंडेन और एचपी समेत सभी कंपनियों के गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं.

पीएफ खाताधारकों के लिए भी बेहद उपयोगी है उमंग ऐप

पीएफ अकाउंट होल्डर्स अपना काम उमंग ऐप के जरिए कुछ ही सेकेंड में निपटा सकते हैं. मौजूदा समय में उमंग ऐप पर पीएफ से जुड़ी हुई 10 से ज्यादा तरह की सर्विस मिल रही हैं. इस ऐप की मदद से आप बेहद आसानी से पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इस ऐप के जरिए 10सी फॉर्म, पासबुक, क्लैम रेज, ट्रैक क्लेम, यूएएन एक्टिवेशन आदि के काम किए जा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नेटफ्लिक्स का नया फीचर, अब व्हाट्सऐप पर भेज सकते हैं मूवी या वेब सीरीज के क्लिप्स

जियो का विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जियो मीट अब हिंदी में

14,500 रुपये की छूट पर घर ला सकते हैं ऐपल का iPhone 12 Mini

Leave a Reply