इजरायल और हमास के बीच फिर बढ़ा तनाव, सुरक्षाबलों की फायरिंग में दो फिलिस्तीनी अधिकारियों की मौत

इजरायल और हमास के बीच फिर बढ़ा तनाव, सुरक्षाबलों की फायरिंग में दो फिलिस्तीनी अधिकारियों की मौत

प्रेषित समय :16:20:59 PM / Thu, Jun 10th, 2021

यरूशलेम. इजरायल और हमास के बीच बीते दिनों जंग के बाद लागू संघर्ष विराम एक बार फिर से टूट सकता है. गुरुवार को इजरायली सुरक्षा बलों की ओर से फायरिंग में दो फिलिस्तीनी अधिकारियों के मारे जाने की खबर है.

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन नगर में बृहस्पतिवार की सुबह झड़पों के दौरान इजरायली बलों ने उसके दो सुरक्षा अधिकारियों को गोली मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई. ऑनलाइन वीडियो में फिलिस्तीनी अधिकारी वाहन की आड़ लेते दिख रहे हैं और पीछे गोली चलने की आवाजें सुनाई दे रही हैं. इनमें से एक अधिकारी कहता नजर आ रहा है कि वे इजरायली अंडरकवर बलों के साथ गोलीबारी कर रहे हैं.

मंत्रालय ने कहा कि इस गोलीबारी में एक तीसरा फिलिस्तीनी गंभीर रूप से घायल हो गया. इजरायली सेना की ओर से फिलहाल इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई. स्थानीय मीडिया पर दिखाए जा रहे एक पोस्टर में दो मृतकों की पहचान फिलिस्तीनी प्राधिकरण के सैन्य खुफिया बल के सदस्यों के तौर पर हुई है.

फिलिस्तीनी प्राधिकरण द्वारा प्रशासित स्वायत्त वेस्ट बैंक इलाकों में इजरायली छापेमारी आम है. अकसर इसका मकसद वांछित फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार करना होता है. हालांकि फिलिस्तीनी बलों के साथ झड़प दुर्लभ होती हैं, क्योंकि ऐसे अभियान दोनों पक्षों के बीच समन्वित माने जाते हैं.

गौरतलब है कि पिछले दिनों में इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच युद्ध छिड़ गया था. इस दौरान इजरायल के हवाई हमलों में करीब 200 फिलिस्तीनी मारे गए थे. इसके अलावा इजरायल के भी 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. अमेरिका समेत कई देशों ने शांति की अपील की थी. इसके बाद इजरायल की ओर से ही एकतरफा युद्ध विराम का ऐलान किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विश्व पर्यावरण दिवस: WCREU के महामंत्री मुकेश गालव ने किया पौधारोपण, कहा- प्रकृति को बचाना समय की आवश्यकता

भारतीय रेल जल्द बनेगी विश्व की पहली ग्रीन रेलवे, जानिए क्या क्या बदलेगा

देश के कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स में भारी गिरावट, अर्थव्यवस्था के प्रति लोगों में कम हुआ विश्वास

Leave a Reply