यूपी के इस गांव में अनोखी पहल, नव विवाहितों के लिए पौधारोपण हुआ अनिवार्य

यूपी के इस गांव में अनोखी पहल, नव विवाहितों के लिए पौधारोपण हुआ अनिवार्य

प्रेषित समय :19:11:47 PM / Sun, Jun 13th, 2021

कौशांबी. दुनियाभर में बिगड़ते पर्यावरण के बीच उत्तर प्रदेश के एक गांव के लोगों ने प्रकृति को बचाने की अनोखी पहल की है. गांव के निवासियों ने आपसी सहमति से तय किया है कि अब सभी विवाहित जोड़ों को एक पौधा लगाना अनिवार्य होगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कौशांबी जिले के ग्राम अमनी लोकीपुर के निवासियों ने संकल्प लिया है कि गांव के प्रत्येक नवविवाहित जोड़े को एक फलदार पेड़ का पौधा लगाकर ही अपने घर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. साथ ही, इसे अपने पहले बच्चे के रूप में पालने का संकल्प लेना होगा.

गांव के पूर्व ग्राम प्रधान स्वतंत्र सिंह ने कहा कि इस अनोखी पहल पर शुरुआत भी हो चुकी है. जिन्होंने हाल में लिए फैसले के बाद शादी कर ली है और एक पौधा लगाया है. उन्होंने अपने हाथों से लगाए पौधे की पहले बच्चे की तरह देखभाल करने का संकल्प भी लिया है.

उन्होंने बताया कि इस पहल को शुरू करने वाला पहला जोड़ा 26 वर्षीय किसान अतुल और उनकी 23 वर्षीय नवविवाहित पत्नी संध्या हैं. उन्होंने गांव में पीपल के पेड़ का पौधा लगाया है. उनकी शुरुआत के बाद बाकी लोगों ने भी इस सकारात्मक पहल की सराहना की है. स्वतंत्र सिंह ने कहा कि वर्षों से जैसे-जैसे खेती और घर बनाने खाली जमीन का उपयोग होता रहा है. वैसे ही हरे-भरे गांव ने अपना अधिकांश आवरण खो दिया है. हालांकि, अब हम सभी ने इसे एक बार फिर से हरा-भरा बनाने का संकल्प लिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में अब तंबाकू, सिगरेट बेचने से पहले लेना होगा लाइसेंस, योगी सरकार का बड़ा निर्णय

यूपी के प्रतापगढ़ में कोरोना माता के मंदिर में प्रशासन ने चलाया बुल्डोजर, यह है कारण

यूपी: कार्यवाही से बचने सरकारी खजाने में जमा करा दिये रिश्वत के 54 लाख, फिर भी नहीं बच पाये अधिकारी-कर्मचारी

यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पुलिस ने किया हाउस अरेस्ट, धरने पर बैठे

यूपी सरकार के इस विभाग में जल्द निकलेंगी असिस्टेंट, स्टेनो और ड्राइवर की भर्तियां

Leave a Reply