दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन, 38 पत्नियां, 89 बच्चे और अनेक पोते-पोतियां

दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया का निधन, 38 पत्नियां, 89 बच्चे और अनेक पोते-पोतियां

प्रेषित समय :19:46:50 PM / Sun, Jun 13th, 2021

आइजोल. मिजोरम में दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना का निधन हो गया है. मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि मिजोरम बकटावंग तलंगुनम में जिओना का गांव उनके बड़े परिवार की वजह से राज्य में एक मुख्य पर्यटक बन गया है. आपको बता दें कि जिओना 76 साल के थे, उनकी 38 पत्नियां 89 बच्चे हैं. उनके घर की अगर बात करें तो चाना का परिवार 100 कमरों चार मंजिला वाले मकान में रहता है. पूरा परिवार अत्मनिर्भर है अधिकांश सदस्य किसी न किसी रोजगार में व्यस्त है.

चाना के परिवार 14 बेटों की पत्नियां 33 पोते-पोती

दस्तावेजी रिकॉर्ड की बात करें तो चाना ने राज्य में कांग्रेस सरकार की गरीब-समर्थक नई भू-उपयोग नीति के तहत योजनाओं को बेहतर इस्तेमाल किया है. चाना के परिवार में लगभग 200 से सदस्य हैं. जानकारी के अनुसार चाना के परिवार में 14 बेटों की पत्नियां 33 पोते-पोतियों समेत एक छोटा सा प्रपौत्र भी है. सबसे बड़ी बात यह है कि परिवार के सभी सदस्य प्यार मोहम्मत के साथ रहते हैं. जियोना ने एकबार बताया था कि वह विश्व के सबसे बड़े परिवार के मुखिया होने पर गर्व महसूस करते हैं. वह अपना परिवार पूरे अनुशासन के साथ चलाते थे.

मुख्यमंत्री ने भी उनके निधन पर गहरा दुख जताया

बताया गया कि चाना के परिवार की अधिकांश महिलाएं खेतीबाड़ी करती हैं घर का कामकाज संभालती हैं. जियोना चाना की सबसे बड़ी पत्नी पूरे परिवार का नेतृत्व करती हैं. वही परिवार के सभी सदस्यों के बीच कामों का बंटवारा करती हैं. चाना के जाने से पूरा परिवार गहरे शोक में डूब गया है. राज्य के मुख्यमंत्री ने भी उनके निधन पर गहरा दुख जताया है. आपको बता दें कि चाना अपने बड़े परिवार की वजह से भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में आकर्षण का केंद्र रहे हैं. कई मैग्जीन व प?त्र-पत्रिकाओं में उनके बारे में खूब छपा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के रोहिंग्या शिविर में लगी भीषण आग, जलकर खाक हुई 53 झोपडिय़ां

स्कूल एजुकेशन रैंकिंग में पंजाब बना नंबर वन, दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया ने दिया बड़ा बयान

राजस्थान : सचिन पायलट की प्रियंका गांधी से फोन पर बात हुई, दिल्ली रवाना हुए, कांग्रेस आलाकमान निकालेगा हल

हर घर अन्न योजना एक जुमला है, राशन माफियाओं के कंट्रोल में है दिल्ली सरकार: रविशंकर प्रसाद

दिल्ली में मार्निंग वॉक पर निकले लोगों पर चढ़ा डंपर, एक ही परिवार के तीन लोगों सहित चार की मौत

Leave a Reply