तमिलनाडु में अब महिलाएं भी बनेंगी मंदिरों में पुजारी, कर सकेंगी आगम शास्त्र कोर्स की ट्रेनिंग

तमिलनाडु में अब महिलाएं भी बनेंगी मंदिरों में पुजारी, कर सकेंगी आगम शास्त्र कोर्स की ट्रेनिंग

प्रेषित समय :17:00:17 PM / Tue, Jun 15th, 2021

चेन्नई. तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की है कि महिलाओं को आवश्यक प्रशिक्षण अर्थात आगम शास्त्र का कोर्स करने के बाद राज्य के मंदिरों में पुजारी के रूप नियुक्त किया जा सकता है. इसके पहले राज्य सरकार ने हाल ही में कहा था कि वह महिलाओं को राज्य के मंदिरों में पुरोहित के रूप में नियुक्ति पर विचार करेगा.

राज्य के धार्मिक और धर्मार्थ सहायता विभाग के मंत्री शेखर बाबू ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जो महिलाएं मंदिरों में पुजारी बनना चाहती हैं वे इसके लिए आवेदन कर सकती हैं. इससे पहले उन्हें पुरोहित बनने के लिए आवश्यक कोर्स करना होगा, जिसके लिए उन्हें ट्रेनिंग दी जायेगी.

इसके आगे उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की मंजूरी मिलने के बाद, उन्हें ट्रेनिंग कोर्स के लिए ऑफर किया जायेगा. कोर्स सुचारू रूप से समपन्न होने के बाद उनकी नियुक्ति पुजारी के रूप में की जाएगी. वहीं तमिलनाडु के भाजपा अध्यक्ष ने इसका स्वागत करते हुए कहा है कि पुराने समय से ही सभी जातियों के लोग, पुरुष और महिलाएं तमिलनाडु के मंदिरों में पुजारी रहे हैं. पुराने समय में महिलाओं को आगम शास्त्रों का ज्ञान हुआ करता था. मेलमरुवथुर आदिपरशक्ति मंदिर में महिलाएं पहले से ही पूजा कर रही हैं.

आगम शास्त्र क्या है?

आगम शास्त्र हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है. इसमें मंदिर की जमीन से लेकर उसके नींव और उसके शिखर तक के नियम दिए गए हैं. आगम शास्त्र के अनुसार, बहुत पुराने समय में जो बड़े मंदिर बनाए गए थे उन्हें छोड़कर, पिछले 100 सालों में स्थापित छोटे मंदिर आगम मंदिर नहीं हैं. वे इन मंदिरों से मार्गदर्शन ले सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तमिलनाडु सरकार ने 21 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, 14 जून से मिलेगी पाबंदियों में छूट

कोरोना के बावजूद तमिलनाडु शिक्षा विभाग ने छापीं 3.8 करोड़ नई स्कूली पाठ्यपुस्तकें

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री स्टालिन ने राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी को 30 दिन की छुट्टी दी

कोरोना के विरुद्ध एक्शन में सीएम स्टालिन, तमिलनाडु में लागू किया 14 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन

एम के स्टालिन ने ली तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ, 15 सदस्य पहली बार बने मंत्री

Leave a Reply