कोरोना के चलते खुदरा बिक्री में आई बड़ी गिरावट, मई में 79 प्रतिशत घटी रिटेल सेल्स

कोरोना के चलते खुदरा बिक्री में आई बड़ी गिरावट, मई में 79 प्रतिशत घटी रिटेल सेल्स

प्रेषित समय :15:31:36 PM / Tue, Jun 15th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते देश के कई हिस्सों में लगाए गए लॉकडाउन एवं रिस्ट्रिक्शंस के चलते खुदरा बिक्री पर असर पड़ा है. रिटेलस्र एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक मई 2021 में खुदरा बिक्री कोरोना से पहले के समय में मई 2019 के मुकाबले 79 फीसदी गिर गया.

बिक्री में सबसे अधिक गिरावट पश्चिमी व उत्तरी भारत में रही जहां पिछले महीने मई 2021 में दो साल पहले की समान अवधि की तुलना में खुदरा बिक्री में 83 फीसदी की गिरावट आई. ईस्टर्न रीजन में 75 फीसदी और दक्षिण भारत में 73 फीसदी खुदरा बिक्री कम हुई. आरएआई सर्वे के मुताबिक मई में अप्रैल 2021 की तुलना में बिक्री में अधिक गिरावट रही. अप्रैल 2021 में दो साल पहले अप्रैल 2019 की तुलना में 49 फीसदी की गिरावट आई थी.

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते रिस्ट्रिक्शंस के चलते मई 2021 में ब्यूटी, वेलनेस और पर्सनल केयर की बिक्री में सबसे अधिक गिरावट आई. इनकी बिक्री मई 2019 की तुलना में 87 फीसदी तक कम हो गई. इसके बाद सबसे अधिक गिरावट फुटवियर में रही जिसकी बिक्री 86 फीसदी कम हो गई. मई 2021 में दो साल पहले की तुलना में सबसे कम गिरावट फूड एंड ग्रॉसरी में रही और इसकी बिक्री महज 34 फीसदी कम हुई. हालांकि क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स की बिक्री में 70 फीसदी की गिरावट आई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी पहुंचा मानसून, दिल्ली में बारिश के लिये करना होगा और इंतजार

सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा, एक देश-एक राशन कार्ड मामले में दिल्ली सरकार ने किया गुमराह

दिल्ली में सोमवार से पूरी तरह से खुल सकेंगे बाजार, कुछ गतिविधियों पर जारी रहेगी प्रतिबंध: सीएम केजरीवाल

दिल्ली के रोहिंग्या शिविर में लगी भीषण आग, जलकर खाक हुई 53 झोपडिय़ां

स्कूल एजुकेशन रैंकिंग में पंजाब बना नंबर वन, दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया ने दिया बड़ा बयान

Leave a Reply