यूपी पहुंचा मानसून, दिल्ली में बारिश के लिये करना होगा और इंतजार

यूपी पहुंचा मानसून, दिल्ली में बारिश के लिये करना होगा और इंतजार

प्रेषित समय :10:41:37 AM / Tue, Jun 15th, 2021

लखनऊ. यूपी में समय से पहले मानसून ने दस्तक दे दी है. सोमवार को पूर्वांचल के हिस्सों में जमकर बारिश हुई. लखनऊ, कानपुर के आसपास के इलाकों में भी काफी देर तक बारिश होती रही. प्रदेश में मानसून पहुंचने के बाद मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने एक हफ्ते तक बारिश की संभावना जताई है.

बताया जा रहा है कि 50 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब यूपी में मानसून 15 दिन पहले पहुंच गया हो. मौसम विभाग के मुताबिक, पहले दो दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की संभावना है. इसके बाद जैसे-जैसे मौसम का उतार-चढ़ाव होता रहेगा बारिश में इजाफा होगा. इस बार के मानसून से जहां धान की खेती करने वाले कुछ किसानों को फायदा होगा तो वहीं आम की फसल और फूल की खेती को काफी नुकसान होगा.

देश के अधिकतर राज्यों में मानसून ने अपनी पहली बारिश से लोगों को भिगो दिया है तो कहीं प्री-मानसून की बरसात से मौसम सुहाना बना हुआ है. केरल से शुरू हुए मानसून ने पूरे दक्षिण को भिगोने के बाद देश के अधिकतर राज्यों को भिगोया. आलम यह रहा है कि इस मानसूनी बारिश से महाराष्ट्र पानी-पानी हो गया. यहां पर जलभराव जैसी दिक्कतों का लोगों को सामना करना पड़ा.

वहीं उत्तर भारत के लोगों को अब मानसून भिगोने के लिए तैयार है. मौसम विभाग ने आज या कल तक पंजाब, हरियाणा दिल्ली में मानसून की पहुंचने की भविष्यवाणी कर दी थी, लेकिन अब ताजा खबर है कि पछुआ हवाओं के कारण मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है.

वहीं मानसून के दिल्ली पहुंचने में देरी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 15 जून तक दिल्ली पहुंचने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में ऐसा होने की संभावना नहीं है. आईएमडी की ओर से बताया गया कि मानसून की प्रगति की लगातार निगरानी की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के इस गांव में अनोखी पहल, नव विवाहितों के लिए पौधारोपण हुआ अनिवार्य

यूपी में लापरवाही की पराकाष्ठा: मृत शिक्षक की लगा दी चुनाव में ड्यूटी, गैरहाजिर होने पर कार्रवाई का अल्टीमेटम

यूपी में अब तंबाकू, सिगरेट बेचने से पहले लेना होगा लाइसेंस, योगी सरकार का बड़ा निर्णय

यूपी के प्रतापगढ़ में कोरोना माता के मंदिर में प्रशासन ने चलाया बुल्डोजर, यह है कारण

यूपी: कार्यवाही से बचने सरकारी खजाने में जमा करा दिये रिश्वत के 54 लाख, फिर भी नहीं बच पाये अधिकारी-कर्मचारी

यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को पुलिस ने किया हाउस अरेस्ट, धरने पर बैठे

Leave a Reply