विंबलडन और टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला इकलौता भारतीय सालों से लापता

विंबलडन और टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला इकलौता भारतीय सालों से लापता

प्रेषित समय :10:59:25 AM / Wed, Jun 16th, 2021

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय क्रिकेटर कार्टर रामास्वामी के गायब होने के बाद ना तो उनके जिंदा होने और ना ही मरने के सबूत मिले हैं. हालांकि, उन्हें मृत मान लिया गया है. आज ही के दिन यानी 16 जून 1896 को मद्रास (अभी चेन्नई) में उनका जन्म हुआ था. उन्होंने क्रिकेट के अलावा देश की ओर से टेनिस भी खेला. 15 अक्टूबर 1985 को वे घर से निकले, पर लौट के नहीं आए.

कार्टर रामास्वामी क्रिकेट खेलने से पहले भारत की ओर टेनिस का इंटरनेशनल मुकाबला खेल चुके थे. 1922 में डेविस कप में उतरे. टीम ने पहले राउंड के मुकाबले में रोमानिया को हराया था. लेकिन दूसरे राउंड के मुकाबले टीम को स्पेन से हार मिली. रामास्वामी हालांकि अपने दोनों डबल्स के मुकाबले जीतने में सफल रहे. वे 1919 से 1923 तक कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान लोकल टूर्नामेंट जीतने में सफल रहे.

कार्टर रामास्वामी 1922 में विंबलडन में भी उतरे. उन्होंने पहले राउंड का मुकालबा जीता. लेकिन दूसरे राउंड में उन्हें हार मिली. 1923 में उन्होंने साउथ ऑफ इंग्लैंड चैंपियनशिप के फाइनल में गॉर्डन लोव को तीन सेट में हराकर खिताब जीता था. कार्टर रामास्वामी उन तीन भारतीय क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्होंने बतौर क्रिकेटर दो खेलों में देश का प्रतिनिधित्व किया. रामास्वामी के पिता, दो भाई, बेटा और भतीजे भी क्रिकेट खेल चुके हैं.

40 की उम्र में मिला क्रिकेट खेलने का मौका

कार्टर रामास्वामी को 40 की उम्र में जुलाई 1936 में टेस्ट खेलने का मौका मिला. इंग्लैंड के मैनचेस्टर में हुए इस टेस्ट में उन्होंने 40 और 60 रन की पारी खेली. यह मैच ड्रॉ रहा. अंतिम टेस्ट उन्होंने अगस्त 1936 में इंग्लैंड के ही खिलाफ ओवल में खेला. 29 और नाबाद 41 रन बनाए. हालांकि इस मैच में टीम को हार मिली. रामास्वामी दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी भी करते थे. उन्होंने 53 फर्स्ट क्लास मैचों में 29 की औसत से 2400 रन बनाए. 2 शतक और 12 अर्धशतक जड़े. बतौर गेंदबाज 30 विकेट भी लिए. 29 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा. 15 अक्टूबर 1985 को वे घर से निकले और फिर कभी नहीं लौटे. कई बार उनके इधर-उधर दिखने की खबर भी आई. लेकिन अब उन्हें मृत मान लिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एशियाई खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट पूर्व बॉक्सर डिंको सिंह का निधन

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले न्यूजीलैंड को झटका, फाइनल नहीं खेलेंगे कप्तान केन विलियमसन

तीसरे दिन बारिश ने बिगाड़ा खेल, ड्रॉ की तरफ बढ़ा इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिये हुई रवाना, 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी टेस्ट मैच

Leave a Reply