मोदी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत: उर्वरक में मिलने वाली सब्सिडी बढ़ाकर की 1200 रुपये प्रति बैग

मोदी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत: उर्वरक में मिलने वाली सब्सिडी बढ़ाकर की 1200 रुपये प्रति बैग

प्रेषित समय :16:57:04 PM / Wed, Jun 16th, 2021

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने आज किसानों के लिए एक बड़ा फैसला किया है. सरकार ने डीएपी पर दी जाने वाली सब्सिडी को 700 रुपये बढ़ा दिया गया है. अभी तक किसानों को 500 रुपये प्रति बैग की सब्सिडी मिलती थी. यानी अब किसानों को 1200 रुपये प्रति बैग के हिसाब से सब्सिडी मिलेगी. इससे किसानों को डीएपी खाद पहले की तरह ही 1200 रुपये में मिलेगी और कंपनियों की तरफ से बढ़ाई गई कीमत का उन पर कोई असर नहीं होगा.

अभी तक सरकार डीएपी पर 500 रुपये प्रति बैग के हिसाब से सब्सिडी देती थी, जबकि डीएपी की कीमत 1700 रुपये प्रति बैग थी. इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल महंगा होने के चलते कंपनियों ने इसकी कीमत बढ़ाकर 2400 रुपये कर दी. इसकी वजह से किसानों को सब्सिडी के बाद भी 1900 रुपये चुकाने पड़ रहे थे. इससे उन पर 700 रुपये का अतिरिक्त भार पड़ रहा था. सरकार ने सब्सिडी बढ़ाकर किसानों को इससे राहत दे दी है.

डीएपी बनाने में फॉस्फोरिक एसिड का इस्तेमाल होता है और इसका करीब 80 फीसदी भारत को निर्यात करना होता है. तमाम देशो ने इसकी कीमत बढ़ाई, तो कच्चा माल महंगा हो गया और नतीजा ये हुआ कि डीएपी की कीमत बढ़ गई.

डीएपी पर 700 रुपये सब्सिडी बढ़ाने से मोदी सरकार पर करीब 14,775 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. हर साल मोदी सरकार किसानों को उर्वरक पर करीब 80 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी देती आ रही है और अब ये 14,775 करोड़ रुपये और बढ़ जाएगी. ऐसा पहली बार है, जब सब्सिडी में अचानक से इतनी बड़ी बढ़ोतरी की गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी पहुंचा मानसून, दिल्ली में बारिश के लिये करना होगा और इंतजार

सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा, एक देश-एक राशन कार्ड मामले में दिल्ली सरकार ने किया गुमराह

दिल्ली में सोमवार से पूरी तरह से खुल सकेंगे बाजार, कुछ गतिविधियों पर जारी रहेगी प्रतिबंध: सीएम केजरीवाल

दिल्ली के रोहिंग्या शिविर में लगी भीषण आग, जलकर खाक हुई 53 झोपडिय़ां

स्कूल एजुकेशन रैंकिंग में पंजाब बना नंबर वन, दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया ने दिया बड़ा बयान

Leave a Reply