कुंभ में फर्जी कोविड टेस्टिंग के मामले में दर्ज होगी FIR, एक ही घर से लिए गए थे 530 सैंपल

कुंभ में फर्जी कोविड टेस्टिंग के मामले में दर्ज होगी FIR, एक ही घर से लिए गए थे 530 सैंपल

प्रेषित समय :11:02:05 AM / Thu, Jun 17th, 2021

देहरादून. उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान फर्जी कोविड टेस्टिंग  के मामले में FIR दर्ज की जाएगी. सुबोध उनियाल ने बुधवार को कहा कि उत्तराखंड सरकार ने हरिद्वार जिला प्रशासन को कुंभ के दौरान कोरोना टेस्टिंग में किए गए घोटाले के मामले में FIR दर्ज करने के आदेश दे दिए हैं. इस मामले में कोविड टेस्ट कराने के लिए जिम्मेदार मैक्स के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा.

बता दें कि कुंभ मेला स्वास्थ्य विभाग ने जिस मैक्स कॉरपोरेट नाम की कंपनी को कोविड टेस्ट का ठेका दिया था वह फर्जी है और सिर्फ कागजों पर ही चल रही है. जांच में न तो कंपनी का कोई ऑफिस मिला है और न ही ये पता है कि जांच किस लैब में कराई जा रही थी. मेला स्वास्थ्य अधिकारी ने भी इस मामले की जांच के लिए एक समिति गठित कर दी है. मेला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्जुन सिंह सेंगर का कहना है कि निजी लैबों के साथ सीधे एमओयू किया गया था सिर्फ दिल्ली की लाल चंदानी लैब और हिसार की नालवा लैब के साथ थर्ड पार्टी एमओयू हुआ था. हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि जांच में निजी लैब के द्वारा कई स्तरों पर अनियमितता सामने आ रही है.

दूसरे राज्यों के डेटा इस्तेमाल हुआ

सामने आया है कि टेस्ट के रिजल्ट के लिए दूसरे राज्यों का डेटाबेस इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा एक आईडी पर कई बार टेस्ट कर दिए गए हैं साथ ही एक लैब के द्वारा इतने कम समय में भारी संख्या में कोविड टेस्ट किए जाना सवाल खड़े करता है. हरिद्वार में ‘हाउस नंबर 5’ से ही करीब 530 सैंपल लिए गए. क्या एक ही घर में 500 से ज्यादा लोग रह सकते हैं?” उन्होंने कहा कि फोन नंबर भी फर्जी थे और कानपुर, मुंबई, अहमदाबाद और 18 अन्य स्थानों के लोगों ने एक ही फोन नंबर शेयर किए. कुंभ मेला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अर्जुन सिंह ने कहा कि एजेंसी को इन इकट्ठे किए गए सैंपल्स को दो प्राइवेट लैब्स में जमा करना था, जिनकी जांच भी की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया 22 जून तक कर्फ्यू, चारधाम यात्रा की दी अनुमति

उत्तराखंड में 22 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, कुछ शर्तों के साथ चारधाम यात्रा की अनुमति

उत्तराखंड कांग्रेस की दिग्गज नेत्री और नेता प्रतिपक्ष डॉ इंदिरा हृदयेश का हार्ट अटैक से निधन

उत्तराखंड में बड़ा हादसा : सरयू नदी में नहाने गए पांच किशोरों की डूबने से मौत

उत्तराखंड में चीन बॉर्डर तक जाने वाला महत्वपूर्ण नेशनल हाईवे भूस्खलन कारण हुआ बंद

उत्तराखंड में कोविड-19 किट में कोरोनिल टैबलेट को शामिल करने के प्रस्ताव पर आईएमए ने जताया विरोध

Leave a Reply