उत्तराखंड में नदियां हुईं खतरनाक, हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से ऊपर

उत्तराखंड में नदियां हुईं खतरनाक, हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से ऊपर

प्रेषित समय :15:18:56 PM / Sat, Jun 19th, 2021

देहरादून. राज्य के तमाम पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के कारण नदियों के उफनने से काफी मुश्किल स्थितियां बन गई हैं. ताज़ा खबर की मानें तो श्रीनगर और पौड़ी गढ़वाल के कई निचले इलाके पानी में डूब गए हैं. वास्तव में अलकनंदा नदी का जलस्तर तेज़ी से बढ़ जाने से नदी कई स्थानों पर छलक उठी है और किनारों को तोड़कर बह रही है. अलकनंदा ने कई निचले इलाकों को डुबो दिया है, तो वहीं, ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच जाने से चिंता बढ़ चुकी है. स्थानीय प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग ने वहां अलर्ट जारी कर दिया है.

अलकनंदा नदी का प्रवाह बढ़ जाने निचले इलाके चपेट में आ गए हैं और बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं. इससे पहले अलकनंदा के जलस्तर को लेकर स्टेट कंट्रोल रूम द्वारा अलर्ट जारी किए जाने की खबर आई थी. ऋषिकेश के साथ ही, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, पौड़ी गढ़वाल और चमोली में नदियों के रौद्र रूप धारण करने के कगार पर पहुंचने की खबरें आ रही हैं.

हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. एहतियातन आसपास की आबादी को रात में ही सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया था. देवप्रयाग में भी यही स्थिति है. अलकनंदा और मंदाकिनी में भी जल स्तर बढ़ने से नदी तट और आसपास के इलाकों में अलर्ट किया गया है.

गंगोत्री, बद्रीनाथ, केदारनाथ मार्ग कई स्थानों पर भूस्खलन की वजह से बाधित हो गया है. वहीं, आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. पानी लोगों के घरों तक पहुंच रहा है. पुलिस-प्रशासन इस पर लगातार नजर बनाए हुए है और घरों में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने में जुटे हैं. इधर मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया 22 जून तक कर्फ्यू, चारधाम यात्रा की दी अनुमति

उत्तराखंड में 22 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, कुछ शर्तों के साथ चारधाम यात्रा की अनुमति

उत्तराखंड कांग्रेस की दिग्गज नेत्री और नेता प्रतिपक्ष डॉ इंदिरा हृदयेश का हार्ट अटैक से निधन

उत्तराखंड में बड़ा हादसा : सरयू नदी में नहाने गए पांच किशोरों की डूबने से मौत

उत्तराखंड में चीन बॉर्डर तक जाने वाला महत्वपूर्ण नेशनल हाईवे भूस्खलन कारण हुआ बंद

Leave a Reply