पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, अब बैंक SMS और ईमेल के जरिए भेजेंगे पेंशन स्लिप

पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, अब बैंक SMS और ईमेल के जरिए भेजेंगे पेंशन स्लिप

प्रेषित समय :15:21:20 PM / Fri, Jun 25th, 2021

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के पेंशनर 1 जुलाई 2021 से अपने महंगाई राहत बहाली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और DA और DR एरियर पेमेंट पर 26 जून 2021 की बैठक से सकारात्मक परिणाम की उम्मीद है. वहीं केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है.

केंद्र सरकार ने लगभग 60 लाख पेंशनर्स के लिए ईज ऑफ लिविंग  सुनिश्चित करने के लिए पेंशन बांटने वाले ले बैंकों को निर्देश दिया है कि वे पेंशनर्स को पूरे ब्रेकअप के साथ पेंशन स्लिप जारी करें. केंद्र ने बैंकों को पेंशनर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए और ईमेल आईडी पर पेंशन स्लिप भेजने के लिए कहा है. बैंकों को आवश्यक होने पर व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी उपयोग करने की भी सलाह दी गई है.

केंद्र सरकार के इस कदम से केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को विभिन्न 7वें वेतन आयोग के भत्ते, विशेष रूप से डीआर और डीआर एरियर के बारे जानने में मदद मिलेगी. पेंशन स्लिप पेंशनर्स की आयकर अनुपालन को भी आसान बनाएगी. पेंशनर्स को पूरे ब्रेकअप के साथ पेंशन स्लिप से होने वाले लाभों को भांपते हुए पेंशन वितरण करने वाले बैंकों ने केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत किया है.

डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स ने इस संबंध में ऑफिस मेमोरंडम जारी करते हुए कहा,  पेंशनर्स के जीवन को आसान बनाने के लिए, 15.06.2021 को पेंशन बांटने वाले बैंकों के सीपीपीसी के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें पेंशनरों को मासिक पेंशन का ब्योरा देने के मुद्दे पर चर्चा की गई. बैंक इस कल्याणकारी उपाय को करने के लिए प्रभावित हुए. क्योंकि यह जानकारी पेंशनर्स द्वारा आयकर,  डीआर पमेंट, डीआर एरिया आदि के संबंध में जरूरी है. बैंकों ने इस कदम का स्वागत किया है. इसमे आगे कहा गया है कि पेंशन स्लिप में मासिक पेंशन की पूरी डिटेल होनी चाहिए. इसमें खाते में जमा की गई राशि और टैक्स कटौती आदि का पूर ब्रेकअप दिया जाना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट में खुलासा: कोरोना की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली ने बढ़ा-चढ़ा कर बताई थी ऑक्सीजन की मांग

जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ बैठक के बाद बोले पीएम मोदी: कहा कम होगी दिल्ली और दिल की दूरी

इज़रायली दूतावास विस्फोट मामला: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 4 छात्रों को हिरासत में लिया

गर्मी से परेशान दिल्लीवासियों को एक हफ्ते और करना होगा बारिश का इंतजार

अब दिल्ली बीजेपी में रार, वॉट्सऐप ग्रुप से बग्गा सहित कई प्रवक्ताओं को निकाला

दिल्ली की तोमर कॉलोनी, यहां लोग घरों में नहीं बल्कि बेसमेंट में रहते हैं

Leave a Reply