गर्मी से परेशान दिल्लीवासियों को एक हफ्ते और करना होगा बारिश का इंतजार

गर्मी से परेशान दिल्लीवासियों को एक हफ्ते और करना होगा बारिश का इंतजार

प्रेषित समय :16:30:32 PM / Thu, Jun 24th, 2021

नई दिल्ली. पूर्वी यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड सहित अन्य कई हिस्सों में जहां मानसून सक्रिय है वहां झमाझम बारिश हो रही है. बिहार में 28 जून तक इसी तरह बादल बरसते रहेंगे. वहीं दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है. दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत के लिए अभी एक हफ्ते तक इंतजार करना पड़ सकता है. 26 से 27 जून तक दिल्ली में बारिश की संभावना है.

जिन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है, उनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल शामिल हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं के कारण अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरी ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में भारी बारिश देखने को मिलेगी. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में 25 जून को गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है. सिक्किम, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में गरज के साथ व्यापक बारिश के आसार है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

वहीं लद्दाख में छिटपुट बारिश या हिमपात और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, केरल और तमिलनाडु में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले चार-पांच दिनों तक बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, और छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूरे पूर्वोत्तर हिस्सों में भी अच्छी वर्षा होगी. जबकि, दक्षिण भारत में मानसून कमजोर रहेगा. वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान को जुलाई तक मानसून का इंतजार करना पड़ सकता है. दरअसल, लगातार चल रहे पश्चिमी दिशा से शुष्क हवाएं मानसून को आगे बढ़ने से रोक रही है.

मौसम विभाग ने कहा है कि इस सप्ताह दिल्ली और राजस्थान, हरियाणा तथा पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना नहीं है. दिल्ली-एनसीआर में 26 जून के आसपास हल्की बारिश होने का अनुमान है, लेकिन इस क्षेत्र को अभी मानसूनी बारिश का इंतजार करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विश्व टेस्ट क्रिकेट चैंपियनशिप फाईनल: बारिश थमने के बाद पांचवें दिन का खेल शुरू, न्यूजीलैंड की बैटिंग शुरू

बारिश के दिनों में आपके पैरों को इंफेक्शन से बचाएंगे ये टिप्स

बेटी की ऑनलाइन क्लास के लिए भारी बारिश में छाता पकड़े खड़ा रहा पिता, वायरल हुई तस्वीर

मानसून अपडेट: देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा इंतजार

मानसून पूरे गुजरात में सक्रिय, जामनगर, द्वारका समेत कई जिलों में दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

Leave a Reply