दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को अदालत ने सुनाई 15 माह जेल की सजा, कोर्ट ने इस मामले में दोषी ठहराया

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को अदालत ने सुनाई 15 माह जेल की सजा, कोर्ट ने इस मामले में दोषी ठहराया

प्रेषित समय :16:57:07 PM / Tue, Jun 29th, 2021

जोहान्सबर्ग. जैकब जुमा को दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष कोर्ट ने अवमानना का दोषी ठहराया गया और 15 महीने जेल की सजा सुनाई गई. उन्हें पांच दिन का वक्त दिया गया था कि वह खुद पुलिस के हाथों सौंप दें.

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को अदालत की अवमानना का दोषी ठहराया गया और मंगलवार को उन्हें 15 महीने जेल की सजा सुनाई गई. उन्हें पांच दिन का वक्त दिया गया था कि वह खुद को पुलिस के हाथों सौंप दें. लेकिन, ऐसा ना करने पर गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं.

जैकब जुमा को जेल की सजा तब सुनाई गई जब संवैधानिक अदालत ने उन्हें राष्ट्रपति रहते हुए भ्रष्टाचार की जांच में पेश होने के अपने आदेश की अवहेलना करने के लिए अवमानना का दोषी पाया. जैकब जुमा सत्ता में थे और 2018 में उनका कार्यकाल खत्म हुआ. उनके ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे.

इससे पहले अभियोजन पक्ष ने कहा कि करीब एक दशक के कार्यकाल में उन्होंने 700 से ज्यादा बार रिश्वत ली. भ्रष्टाचार मामले में सुनवाई उनके कुछ कथित अपराधों के 25 साल से अधिक समय बाद शुरू हुई थी. साल 2009 से 2018 तक राष्ट्रपति रहे जुमा ने पीटरमारित्सबर्ग हाईकोर्ट में भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी, कर चोरी और धनशोधन के आरोपों को कबूल नहीं किया.

जुमा पर फ्रांसीसी कंपनी थेल्स के साथ हथियारों का सौदा करने के लिए रिश्वत लेने का भी आरोप है. दक्षिण अफ्रीका ने 1999 में कंपनी के साथ अरबों डॉलर के हथियारों के सौदे पर हस्ताक्षर किये थे. जुमा 1999 से 2005 तक दक्षिण अफ्रीका के उपराष्ट्रपति थे और भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच उन्हें पद से हटा दिया गया था. जुमा पहली बार 2005 में भ्रष्टाचार के आरोपों में फंसे थे लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के बीच उनके खिलाफ आरोपों को कई बार वापस लिया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तीरथ सिंह रावत ने की आयुर्वेद को लेकर की बड़ी घोषणा: कहा योग की वजह से उत्तराखंड की विश्व में अलग पहचान

विश्व पर्यावरण दिवस: WCREU के महामंत्री मुकेश गालव ने किया पौधारोपण, कहा- प्रकृति को बचाना समय की आवश्यकता

भारतीय रेल जल्द बनेगी विश्व की पहली ग्रीन रेलवे, जानिए क्या क्या बदलेगा

सीएम नीतीश कुमार का ऐलान: बिहार खेल विश्वविद्यालय में बेटियों को मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण

Leave a Reply