महाराष्ट्र: नासिक में एक शख्स ने पूरे रीति रिवाजों से किया किन्नर से विवाह, टिकटॉक के जरिए शुरू हुई थी लव स्टोरी

महाराष्ट्र: नासिक में एक शख्स ने पूरे रीति रिवाजों से किया किन्नर से विवाह, टिकटॉक के जरिए शुरू हुई थी लव स्टोरी

प्रेषित समय :16:13:07 PM / Wed, Jun 30th, 2021

मुंबई. महाराष्ट्र के नासिक में 15 दिन पहले हुई शादी अचानक चर्चा में आ गई है. जिले के मनमाड़ इलाके में एक युवक ने एक किन्नर संग पूरे रीति रिवाजों के साथ विवाह किया है. उसके परिजनों ने भी खुले मन ने किन्नर बहू को अपना लिया है. 15 दिन बाद भी किन्नर बहू से मिलने के लिए हर दिन लोग इनके घर आ रहे हैं.

नासिक के मनमाड़ के रहने वाले संजय झालटे ने समाज और लोगों की परवाह किए बिना 15 जून को लक्ष्मी नाम की किन्नर को अपनी पत्नी बनाया है. कोरोना संक्रमण काल में यह शादी मंदिर में हुई. इस शादी में ज्यादा लोग शामिल नहीं हुए, लेकिन जितने भी लोग यहां आए सभी ने इस जोड़े को अपना आशीर्वाद दिया. संजय का कहना है कि इस तरह की शादी से वे समाज में एक संदेश देना चाहते हैं.

टिकटॉक से शुरू हुई दोनों की लव स्टोरी

संजय झालटे की पहचान किन्नर 'शिवलक्ष्मी' से टिकटॉक के जरिये हुई. कुछ दिनों में पहचान प्रेम में बदल गई और फिर दोनों ने शादी का फैसला किया. संजय ने अपनी इच्छा अपनी मां को बताई और फिर उनकी मां रिश्ता लेकर शिवलक्ष्मी के पास गईं. उनके मानने के बाद दोनों की शादी मनमाड़ के प्राचीन शिव मंदिर में हुई. इस शादी में शिवलक्ष्मी की कुछ किन्नर साथी भी शामिल हए थे.

दोनों ने शादी कर एक आदर्श पेश किया

इस शादी को लेकर संजय झालटे ने कहा, आखिरकार किन्नर भी एक इंसान ही है. उनकी भी अपनी जिंदगी है. ऐसे में उनके साथ शादी करने में क्या दिक्कत है. नई जिंदगी की शुरुआत करते हुए संजय ने एक गाने की कुछ पंक्तियां भी कहीं कि कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है कहना. संजय की मां कहती हैं कि यह सब सुनकर अजीब लगता है कि बेटे ने एक किन्नर से शादी की है. लेकिन यह भी सच है कि दोनों ने समाज के सामने नया आदर्श प्रस्तुत लिया है. फिलहाल गांव के लोगों के लिए भी यह शादी चर्चा का विषय बनी हुई है.

रूढ़ीवादी परंपराओं से ज्यादा हमारे रिश्ते को अहमियत मिली: शिवलक्ष्मी

शिवलक्ष्मी का कहना है, भारतीय संस्कृति में लड़की शादी के बाद अपने पति के घर ससुराल जाती है. मुझे कभी नहीं लगा था कि मुझे एक बहू के रूप में स्वीकार किया जाएगा, लेकिन हम दोनों के परिवार ने समाज के सभी रूढ़ीवादी परंपराओं से ज्यादा हमारे रिश्ते को अहमियत दी. मुझे अपने नाम की तरह सही मायने में एक लक्ष्मी के रूप के स्वीकारा. ये सब एक सपने की तरह है. जाहिर है में बहुत खुश हूं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण को लेकर बीजेपी का प्रदर्शन, नागपुर में पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस पुलिस हिरासत में

डेल्टा प्लस वेरिएंट के 48 में से 21 मामले महाराष्ट्र में, स्थानीय स्तर पर ज्यादा प्रसार

महाराष्ट्र : दिल्ली से गोवा जा रही राजधानी एक्सप्रेस सुरंग में पटरी से उतरी, सभी यात्री सुरक्षित

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के घर पर ED ने मारा छापा

डेल्टा प्लस वेरिएंट के कहर के बीच महाराष्ट्र में फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, तीसरी लहर की आशंका

महाराष्ट्र में गरमायी आरक्षण की राजनीति, अब पंकजा मुंडे ने कहा ओबीसी के लिये भाजपा करेगी आंदोलन

Leave a Reply