बाम्बे हाईकोर्ट ने कहा- भिखारियों को भी काम करना चाहिए, सब कुछ राज्य ही उन्हें नहीं दे सकता

बाम्बे हाईकोर्ट ने कहा- भिखारियों को भी काम करना चाहिए, सब कुछ राज्य ही उन्हें नहीं दे सकता

प्रेषित समय :18:42:28 PM / Sat, Jul 3rd, 2021

मुंबई. बॉम्बे हाईकोर्ट ने शनिवार को कहा कि बेघरों और भिखारियों को भी देश के लिए कुछ काम करना चाहिए क्योंकि राज्य ही सब कुछ उन्हें उपलब्ध नहीं करा सकता. मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जी एस कुलकर्णी की खंडपीठ ने यह फैसला सुनाते हुए बृजेश आर्य की उस जनहित याचिका का निपटारा कर दिया जिसमें याचिकाकर्ता ने अदालत से बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) को शहर में बेघर व्यक्तियों, भिखारियों और गरीबों को तीन वक्त का भोजन, पीने का पानी, आश्रय और स्वच्छ सार्वजनिक शौचालय उपलब्ध कराने का निर्देश देने का अनुरोध किया था.

बीएमसी ने अदालत को सूचित किया कि गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) की मदद से पूरी मुंबई में ऐसे लोगों को भोजन और समाज के इस वर्ग की महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन दिया जा रहा है. अदालत ने बीएमसी की इस दलील को मानते हुए कहा भोजन और सामग्री वितरण के संबंध में आगे निर्देश देने की आवश्यकता नहीं है.

उच्च न्यायालय ने कहा, उन्हें (बेघर व्यक्तियों को) भी देश के लिए कोई काम करना चाहिए. हर कोई काम कर रहा है. सब कुछ राज्य द्वारा ही नहीं दिया जा सकता है. आप (याचिकाकर्ता) सिर्फ समाज के इस वर्ग की आबादी बढ़ा रहे हैं.

अदालत ने याचिकाकर्ता पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर याचिका में किये गये सभी अनुरोध को मान लिया जाये तो यह ऐसा होगा मानो लोगों को काम नहीं करने का न्योता देना. अदालत ने अपने फैसले में कहा कि शहर में सार्वजनिक शौचालय हैं और पूरे शहर में इनके इस्तेमाल के लिए मामूली शुल्क लिया जाता है.

अदालत ने महाराष्ट्र सरकार को बेघरों को ऐसी सुविधाएं निशुल्क इस्तेमाल की अनुमति पर विचार करने को कहा. अदालत ने यह भी कहा कि याचिका में विस्तार से नहीं बताया गया कि बेघर कौन हैं, शहर में बेघरों की आबादी का भी जिक्र नहीं किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोविड दवाओं की खरीदारी को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट सख्त, सोनू सूद के खिलाफ जांच के आदेश

कंगना रनौत को नहीं मिली राहत: पासपोर्ट मामले में अर्जेंट सुनवाई से बॉम्बे हाईकोर्ट का इनकार

अमरावती सांसद नवनीत राणा का जाति प्रमाणपत्र बॉम्बे हाईकोर्ट ने किया खारिज, छिन सकती है सदस्यता

चक्रवाती तूफान टाउते : बॉम्बे हाई के पास समुद्र में मिले 14 शव, गुजरात में 33 लोगों की हुई मौत

बॉम्बे हाई तेल क्षेत्र के पास चक्रवाती तूफान से समुद्र में बहा बजरा, 273 लोग थे सवार, बचाव कार्य जारी

मुंबई के स्टार्टअप ने आईआईटी बॉम्बे के साथ मिलकर तैयार की कोरोना टेस्ट किट, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट का केंद्र को नोटिस, कहा- देश के 40% कोरोना केस महाराष्ट्र में तो उसे उतने ही इंजेक्शन मिलने का अधिकार

Leave a Reply