मुंबई के स्टार्टअप ने आईआईटी बॉम्बे के साथ मिलकर तैयार की कोरोना टेस्ट किट, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

मुंबई के स्टार्टअप ने आईआईटी बॉम्बे के साथ मिलकर तैयार की कोरोना टेस्ट किट, 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट

प्रेषित समय :08:21:15 AM / Mon, May 17th, 2021

नई दिल्ली: देश कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है. बड़ी संख्या में नए केस मिल रहे हैं. इसके लिए देश में बहुत बड़े स्तर पर कोरोना के टेस्ट हो रहे हैं. ऐसे में एक नई कोरोना टेस्ट किट विकसित की गई है, जिसकी कीमत काफी कम है. इसे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत डीएसटी की मदद से मुंबई की स्टार्टअप पतंजलि फार्मा ने तैयार किया है. पतंजलि फार्मा द्वारा बनाई गई यह जांच किट गोल्ड स्टैंडर्ड आरटी पीसीआर और वर्तमान में मौजूद रैपिड एंटीजन टेस्ट किट का विकल्प साबित हो सकती है.

इस किट को तैयार करने में आईआईटी, बॉम्बे ने भी मदद की है। इस किट से टेस्ट का खचज़् महज 100 रुपये आता है. सिर्फ इतना ही नहीं इसकी रिपोर्ट भी 10 से 15 मिनट में मिल जाती है. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक पहल सेंटर फॉर ऑगमेंटिंग वॉर विद कोविड-19 हेल्थ क्राइसिस ने जुलाई, 2020 में कोविड-19 रैपिड निदान विकसित करने के लिए स्टार्टअप का समर्थन किया था.

पतंजलि फार्मा के निदेशक डॉ विनय सैनी ने बताया कि एसआईएनई, आईआईटी बंबई के साथ स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया और 8-9 महीनों के भीतर अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं के साथ-साथ उत्पादों को विकसित किया. उन्होंने आवश्यक लाइसेंस के लिए आवेदन किया और विभिन्न कोविड केंद्रों में उत्पादों का मूल्यांकन और सत्यापन किया ताकि उनकी प्रभावकारिता को जानने और उसमें और सुधार किया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना काल: इतनी बढ़ी सोने की मांग कि देश में कम पड़ गया

एमपी के शहडोल से जबलपुर तक ग्रीन कॉरिडोर बनाकर कोरोना संक्रमित इंस्पेक्टर को लाया गया, फिर नहीं बची जान

कोरोना संक्रमित पति अस्पताल में भरती, घर में घुसे बदमाशों ने मासूम बच्चों की कनपटी पर पिस्टल अड़ाकर महिला के साथ किया गैंगरेप..!

एमपी के भोपाल, होशंगाबाद में 24, ग्वालियर उज्जैन में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू

कोरोना काल में ट्रेन हो रही रद्द, तो आरक्षण केेंद्रों का समय भी हो कम, डबलूसीआरईयू ने पमरे प्रशासन से की मांग

एमपी के जबलपुर में 24 मई तक कोरोना कर्फ्यू, संक्रमण की दर घटकर 11 प्रतिशत

Leave a Reply