व्हेल मछली की उल्टी का अवैध कारोबार, 6 करोड़ की एम्बरग्रीस के साथ मुंबई मेें दो गिरफ्तार

व्हेल मछली की उल्टी का अवैध कारोबार, 6 करोड़ की एम्बरग्रीस के साथ मुंबई मेें दो गिरफ्तार

प्रेषित समय :15:30:31 PM / Sun, Jul 4th, 2021

मुंबई. मुंबई क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो व्हेल मछली की उल्टी की अवैध खरीद-बिक्री करते थे. इस मामले में क्राइम ब्रांच ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से 6 किलोग्राम एम्बरग्रीस बरामद की है. इस एम्बरग्रीस की बाजार में 6 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत बताई जा रही है. यह दोनों आरोपी मुंबई के पवई इलाके में एम्बरग्रीस की सप्लाई करने के लिए आए थे.

मुंबई क्राइम ब्रांच की यूनिट 10 को अपने गोपनीय सूत्रों से यह जानकारी मिली थी कि पवई इलाके में एक कार में दो लोग एम्बरग्रीस की खरीददारी व बिक्री करने के लिए आने वाले हैं. जानकारी मिलते ही मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम ने जाल बिछाया. कुछ देर बाद वहां एक कार आकर रुकी. संदेह के आधार पर क्राइम ब्रांच ने कार को रोका और उसकी तलाशी ली तो करीब 6 किलो एम्बरग्रीस बरामद हुई. इसके बाद क्राइम ब्रांच में कार में बैठे दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.
जानकारी के मुताबिक एम्बरग्रीस का इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने में किया जाता है और यह काफी महंगी बिकती है. दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद क्राइम ब्रांच यह पता करने में लगी हुई है कि यह किसे सप्लाई होनी थी और इस गिरोह में और कौन-कौन से लोग शामिल हैं.

दवा के अलावा कहां किया जाता है इस्तेमाल?

एम्बरग्रीस ज्यादातर इत्र और दूसरे सुगंधित उत्पाद बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. एम्बरग्रीस से बना इत्र अब भी दुनिया के कई इलाकों में मिल सकता है. प्राचीन मिस्र के लोग एम्बरग्रीस से अगरबत्ती और धूप बनाया करते थे. वहीं आधुनिक मिस्र में एम्बरग्रीस का उपयोग सिगरेट को सुगंधित बनाने के लिए किया जाता है. प्राचीन चीनी इस पदार्थ को ड्रैगन की थूकी हुई सुगंध भी कहते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई में जेल से छूटे क्रिमिनल के स्वागत में रोका ट्रैफिक, अब FIR दर्ज

मुंबई में 8 साल पूरे कर चुके पुलिस अधिकारियों का होगा ट्रांसफर

नवी मुंबई हवाई अड्डे के नामकरण के विरोध में प्रदर्शन, हज़ारों की संख्या में लोग पहुंचे CIDCO भवन

Leave a Reply