असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्‍व सरमा बोले- अपराधी अगर भागने की कोशिश करें तो एनकाउंटर का पैटर्न अपनाए पुलिस

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्‍व सरमा बोले- अपराधी अगर भागने की कोशिश करें तो एनकाउंटर का पैटर्न अपनाए पुलिस

प्रेषित समय :10:06:52 AM / Tue, Jul 6th, 2021

गुवाहाटी. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्‍व सरमा ने सोमवार को पुलिस अधिकारियों से कहा कि अपराधी अगर भागने की कोशिश करता है या गोलीबारी करने के लिए पुलिस से हथियार छीनता है तो एनकाउंटर का पैटर्न अपनाया जाना चाहिए. उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्य में बलात्कार, हत्या, मादक पदार्थ, उगाही और हथियारों के सभी लंबित मामलों की जांच अगले छह महीने में पूरी की जाए और आरोप पत्र दायर किए जाएं.

मुख्यमंत्री सरमा ने पहली बार राज्य के सभी पुलिस थानों के प्रभारी अधिकारियों के साथ हुई बैठक में निर्देश जारी किए. मुख्यमंत्री ने कहा, आपके थाने में हत्या, बलात्कार, ड्रग्स, उगाही और अवैध हथियारों के सभी लंबित मामलों में अगले छह महीने में आरोप पत्र दायर हो जाने चाहिए. जैसी भी सहायता की जरूरत हो उसके लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों, रेंज के डीआईजी से संपर्क कीजिए.

उन्होंने कहा कि अगर फॉरेंसिक जांच की रिपोर्ट आने में देर होती है तो नमूनों को राज्य के बाहर स्थित फॉरेंसिक लैब में भेजा जा सकता है. सरमा ने कहा कि इसके लिए देश की 4-5 बड़ी प्रयोगशालाओं के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं.

सरमा ने प्रभारी अधिकारियों से अपने पुलिस थानों में दल बनाने और आरोप पत्र तैयार करने के लिए सीआईडी की मदद लेने को भी कहा. उन्होंने कहा, एक महीने में एक पुलिस थाने में बलात्कार के अधिकतम पांच मामले होंगे और आरोप पत्र तीन पन्नों का होता है. हमें पीड़िता को अपनी मां, बहन बेटी जैसा समझ कर आरोप पत्र तैयार करना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आरोप पत्र जल्दी दायर कर दिए जाएं तो लंबित पुलिस मामलों की संख्या में से 50 फीसदी मामलों का निपटारा हो सकता है. उन्होंने कहा कि हर छह महीने में वह प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे, इसलिए बैठक के दौरान अधिकारियों को मुख्यमंत्री को जांच में हुई प्रगति से अवगत कराना होगा. असम पुलिस के अनुसार, वर्ष 2020 में राज्य में कुल 1,21,609 गंभीर अपराध हुए थे.

सरमा ने कहा कि धारा 144 के तहत दर्ज ज्यादातर धरना प्रदर्शन के मामलों की फाइलें पुलिस थानों में धूल फांक रही हैं. उन्होंने कहा, 'धरना प्रदर्शन जैसे मामूली अपराधों के मामले खोलकर रखने का कोई तुक नहीं है. इसी प्रकार, पारिवारिक मामलों में, परिवार के सदस्यों के बीच मामला सुलझने के बाद भी पुलिस लम्बे समय तक मामले खुले रखती है.' पशु तस्करी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे अपराधों से सख्ती से निपटा जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम: काजीरंगा नेशनल पार्क में गोलीबारी में हुई बंगाल टाइगर की मौत

असमः CM हिमंत बोले- बढ़ मुस्लिम आबादी को रोकने के लिए करेंगे उपाय

दो से ज्यादा बच्चे हुए तो UP और असम में सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं, तैयार हो रहा कानूनी मसौदा

बंगाल को असम से मिलेंगे 20 रॉयल बंगाल टाइगर, बक्सा टाइगर रिजर्व में रखा जाएगा

असम में 4.2 तीव्रता का भूकंप, पूर्वोत्तर क्षेत्र में 24 घंटे में पांच बार आया भूकंप

असम में कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा: कहा छोड़ रहा हूं पार्टी, नेतृत्व राहुल के बस की बात नहीं

Leave a Reply