पहाड़ों पर होगी बारिश, दिल्ली को करना होगा और इंतजार

पहाड़ों पर होगी बारिश, दिल्ली को करना होगा और इंतजार

प्रेषित समय :07:54:18 AM / Tue, Jul 6th, 2021

नई दिल्ली. मानसून ने अभी तक दिल्ली में दस्तक नहीं दी है. मानसून के दस्तक न देने के कारण दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. अनुमान जताया जा रहा है कि दिल्ली में 10 जुलाई तक मानसून दस्तक दे सकता है.भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 10 जुलाई तक दिल्ली सहित उत्तर भारत के अन्य क्षेत्रों में पहुंच सकता है.

मौसम विभाग ने कहा, दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 जुलाई के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है. इससे 10 जुलाई से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है

जून के पहले ढाई हफ्तों के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे नहीं बढ़ा है. इस कारण दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में अभी मानसून के लिए लोग तरस रहे हैं.

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से सटे पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का एक क्षेत्र बनने की संभावना है. बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नम पूर्वी हवाएं आठ जुलाई से पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में प्रवेश करेगी. जिसके कारण 10 जुलाई तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में यह फैल जाएगा.

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून इस साल 10 जुलाई के करीब दिल्ली में दस्तक देगा. इस बार मानसून दिल्ली में 15 साल बाद इतनी देर से दिल्ली में दस्तक देगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीसीपीए ने की 19 जुलाई से 13 अगस्त तक संसद के मानसून सत्र की सिफारिश

धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, दिल्ली को अभी करना होगा बारिश के लिये इंतजार

1099 रुपये में करें हवाई सफर, आज है मानसून सेल का अंतिम दिन

जलवायु परिवर्तन के कारण बदल रहा है भारत के मानसून का मिजाज़

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की आईएमडी ने दी चेतावनी, इन स्थानों पर पहुंचा मानसून

किसानों के चेहरे पर लौटी खुशी, झारखंड में मानसून ने समय से पहले दी दस्तक

Leave a Reply