धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, दिल्ली को अभी करना होगा बारिश के लिये इंतजार

धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, दिल्ली को अभी करना होगा बारिश के लिये इंतजार

प्रेषित समय :12:18:29 PM / Sun, Jun 27th, 2021

नई दिल्ली. देशभर में मानसून की रफ्तार थोड़ी धीमी हो गई है. हालांकि राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत उत्तर पश्चिम भारत में शनिवार को आंधी के साथ छिटपुट बारिश हुई. लेकिन दिल्ली को अभी मानसून का और इंतजार करना पड़ेगा.

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के लोगों को मानसून की भारी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. हालांकि बिहार और यूपी में मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है.

मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम की मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर बड़े पैमाने पर वायुमंडलीय विशेषताएं और हवा का पूर्वानुमान यह संकेत देता है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले सात दिनों के दौरान राजस्थान के बाकी हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में और आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं हैं.

मौसम विभाग के अनुसार आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, तटीय ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, विदर्भ के कुछ हिस्सों और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है.

इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिमी हिमालय, दक्षिण-पूर्व राजस्थान और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश से जुड़ी धूल भरी आंधी आ सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जलवायु परिवर्तन के कारण बदल रहा है भारत के मानसून का मिजाज़

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की आईएमडी ने दी चेतावनी, इन स्थानों पर पहुंचा मानसून

किसानों के चेहरे पर लौटी खुशी, झारखंड में मानसून ने समय से पहले दी दस्तक

मानसून को आगे बढ़ने से रोक रही पछुआ हवाएं, दिल्ली-पंजाब पहुंचने में हो सकती है देरी

मानसून अपडेट: देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा इंतजार

मानसून पूरे गुजरात में सक्रिय, जामनगर, द्वारका समेत कई जिलों में दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी

Leave a Reply