दिल्लीवासियों को आज मिल सकती है राहत, कई राज्यों में मध्यम बारिश होने की संभावना

दिल्लीवासियों को आज मिल सकती है राहत, कई राज्यों में मध्यम बारिश होने की संभावना

प्रेषित समय :11:06:38 AM / Sat, Jul 10th, 2021

नई दिल्ली. मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे दिल्लीवासियों को आज राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मानसून के दिल्ली में दस्तक देने की प्रबल संभावना है. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से चला मानसून दिल्ली एनसीआर में भी सक्रिय होगा.

अगले 24 घंटे में धीमी गति से बढ़ रहे दक्षिण पश्चिमी मानसून के दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान के शेष इलाकों में पहुंचने के आसार हैं. इसके बाद अगले पांच से छह दिन राजधानी में हल्की से लेकर मध्यम स्तर तक की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाला मानसून तेजी से बढ़ रहा है. 10 जुलाई को पंजाब के कई हिस्सों में ठंडी हवा चलने से तापमान में गिरावट आएगी. वहीं मानसून 11 व 12 जुलाई को पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा. हिमाचल प्रदेश के सात जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमौर में शनिवार व रविवार को भारी बारिश की चेतावनी है.

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई है. कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ हिस्सों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना के साथ राज्य के अधिकांश स्थानों पर शनिवार को बारिश होने की पूरी उम्मीद है.

केरल में दो दिन देरी से पहुंचने के बाद मानसून ने रफ्तार पकड़ते हुए पूर्वी, मध्य एवं उत्तर-पश्चिमी भारत को सात से 10 दिन पहले ही कवर कर लिया था. लेकिन इसके बाद मौसमी परिस्थितियों के अनुकूल न होने के कारण देश के बाकी हिस्सों में धीमी गति से बढ़ रहा था. आमतौर पर दिल्ली में मानसून 27 जून तक पहुंच जाता है.

वहीं तमिलनाडु और दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों में मानसून की स्थिति मजबूत बनी हुई है. केरल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु और पुडुचेरी के अधिकांश स्थानों के अलावा तेलंगाना तथा तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई. आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश वर्षा होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट में व्हाट्सएप ने कहा: अपनी इच्छा से लगाई प्राइवेसी पॉलिसी पर रोक

दिल्ली के बाड़ा हिंदू राव इलाके में बदमाशों ने भीड़ पर की कई राउंड फायरिंग, 2 की मौत

दिल्लीवासियों को मिलेगी गर्मी से निजात, देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना

Twitter को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका, कहा केंद्र सरकार चाहे तो कर सकती है कार्रवाई

पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG के भी ​बढ़े दाम, दिल्ली में हुआ इतना महंगा

Leave a Reply