देश में कोरोना वैक्सीनेशन में दिल्ली और केरल का सबसे अच्छा प्रदर्शन, पंजाब एवं कर्नाटक फिसड्डी

देश में कोरोना वैक्सीनेशन में दिल्ली और केरल का सबसे अच्छा प्रदर्शन, पंजाब एवं कर्नाटक फिसड्डी

प्रेषित समय :13:39:34 PM / Sat, Jul 10th, 2021

नई दिल्ली. देश में कोरोना के खतरे से बचने और उसे मात देने के लिए टीकाकरण अभियान सबसे अहम माना जा रहा है. वहीं, देश में टीकाकरण तेजी से भी चलते दिखाई दिया है. हालांकि, राज्य की जनसंख्या के मुताबिक दिल्ली और केरल में टीकाकरण सबसे अच्छे रिकॉर्ड पर बना है.

दरअसल, केरल और दिल्ली वो राज्य हैं जहां कोविड-19 टीकाकरण में सबसे कम कमी देखी जा रही है. वहीं, बिहार, राजस्थान, और पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक कमी देखी जा रही है. बता दें, कमी की गणना राज्य की जनसंख्या के प्रतिशत के रूप में की जाती है.

केरल और दिल्ली में 22 प्रतिशत की कमी दिख रही है तो वहीं, बिहार में इसकी कमी 71 प्रतिशत तक है. राजस्थान और बंगाल में 66 प्रतिशत की कमी दिख रही है. वहीं, ओवरऑल देश में टीकाकरण की कमी देखें तो 54 प्रतिशत इसकी कुल कमी है. केरल और दिल्ली वो राज्य हैं जिसमें सबसे अच्छे टीकाकरण रिकॉर्ड दिख रहा है लेकिन इसके बावजूद दिसंबर महीने तक 60 प्रतिशत जनसंख्या को टीकाकरण के लक्ष्य दर तक पहुंचाने से दूर हैं.

पंजाब में टीकाकरण में 26 प्रतिशत, कर्नाटक में 30 प्रतिशत, गुजरात में 37 प्रतिशत की कमी देखने को मिल रही है लेकिन आबादी के प्रतिशत के रूप में टीकाकरण की कमी अधिक नहीं हैं. इनमें दिल्ली और केरल भी शामिल हैं. वहीं बिहार, राजस्थान, और पश्चिम के साथ उत्तर प्रदेश में 64 प्रतिशत, झारखंड में 62 प्रतिशत टीकाकरण की कमी है. ये पांच राज्य में सबसे अधिक कमी देखी जा रही है.

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया कि, देश में अब तक 36.89 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं. 18 से 4 साल के लोगों को 11.18 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं. उन्होंने ये भी बताया कि पिछले 24 घंटे  40 लाख से अधिक टीके लगाए गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चिराग पासवान को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, लोकसभा स्पीकर के फैसले के खिलाफ अर्जी खारिज

दिल्ली हाईकोर्ट में व्हाट्सएप ने कहा: अपनी इच्छा से लगाई प्राइवेसी पॉलिसी पर रोक

दिल्ली के बाड़ा हिंदू राव इलाके में बदमाशों ने भीड़ पर की कई राउंड फायरिंग, 2 की मौत

दिल्लीवासियों को आज मिल सकती है राहत, कई राज्यों में मध्यम बारिश होने की संभावना

Twitter को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका, कहा केंद्र सरकार चाहे तो कर सकती है कार्रवाई

Leave a Reply