जर्मनी का बड़ा फैसला, बेहतर इम्यून रिस्पांस के लिए दो अलग-अलग वैक्सीन के डोज लगवाने की दी इजाजत

जर्मनी का बड़ा फैसला, बेहतर इम्यून रिस्पांस के लिए दो अलग-अलग वैक्सीन के डोज लगवाने की दी इजाजत

प्रेषित समय :12:26:08 PM / Sat, Jul 10th, 2021

नई दिल्ली. जर्मनी कोरोना के खिलाफ मिक्स कोविड-19 वैक्सीन लगवाने की इजाजत देनेवाला दुनिया का पहला मुल्क बन गया है. सरकार ने सलाह दी है कि जिन लोगों ने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का पहला डोज ले लिया है, अब या तो फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्ना की वैक्सीन का उम्र के बावजूद दूसरा डोज ले सकते हैं. गौरतलब है कि दुनिया के कई मुल्कों में एक ही तरह की वैक्सीन के पहले और दूसरे डोज टीकाकरण अभियान में शामिल हैं.

ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस में सरकार लोगों को इच्छा के अनुरूप कुछ समय बाद दूसरी वैक्सीन इस्तेमाल करने की इजाजत दे चुकी है. लेकिन जर्मनी अपने नागरिकों को आधिकारिक रूप से मिक्स वैक्सीनेशन की इजाजत देनेवाला दुनिया का पहला देश हो गया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार का फैसला टीकाकरण पर स्थायी समिति की सिफारिश के एक दिन बाद आया है. समिति ने सिफारिश की कि एस्ट्राजेनेका के पहले डोज के चार सप्ताह बाद दूसरा डोज लगाया जाना चाहिए.

जर्मनी में टीकाकरण पर स्थायी समिति STIKO ने कहा कि 'वर्तमान रिसर्च के नतीजे बताते हैं' कि मिक्स डोज के टीकाकरण के बाद पैदा हुआ इम्यून रिस्पांस स्पष्ट रूप से श्रेष्ठ है. यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी की तरफ से वर्तमान में स्वीकृत फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना की एमआरएन वैक्सीन हैं.

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने दो अलग-अलग कंपनियों के डोज इस्तेमाल कर मिक्स वैक्सीनेशन की दिशा में कदम बढ़ाया था. खबर के मुताबिक जून में उन्होंने एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के बाद अपने दूसरे डोज के तौर पर मॉडर्ना की वैक्सीन इस्तेमाल की. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की बनाई कोविड-19 वैक्सीन को कोविशील्ड के नाम से जाना जा रहा है और उसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रही है.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जर्मनी ने हटाया भारतीय यात्रियों से प्रतिबंध, वैक्सीन लगवाने वालों को क्वारंटाइन से भी मिलेगी छूट

देश में फिर बढ़ा कोरोना संक्रमण से मौत का आंकड़ा, 24 घंटे में आये 42,766 नए मामले

धीरे-धीरे फ्लू जैसा हो जाएगा कोरोना, ICMR के विशेषज्ञ बोले- हर साल लेना पड़ सकता है टीका

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आहट? केरल और महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले अभी भी ज्यादा

कोरोना ने भारत-श्रीलंका सीरीज पर लगाया ब्रेक, 13 जुलाई से नहीं होंगे मैच, अब इस तारीख के लिए किया गया रीशेड्यूल

केन्द्र सरकार ने चेताया, कहा- कोरोना की दूसरी लहर अभी गई नहीं, लापरवाही के प्रति रहें सतर्क

Leave a Reply