राजस्थान और यूपी में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 60 से ज्यादा की मौत

राजस्थान और यूपी में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 60 से ज्यादा की मौत

प्रेषित समय :08:30:35 AM / Mon, Jul 12th, 2021

नई दिल्ली. रविवार का दिन यूपी के प्रयागराज मंडल, कानपुर और राजस्थान के आमेर व आसपास के इलाकों के लिए बेहद बुरा साबित हुआ. दरअसल इन दोनों ही राज्यों में आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. यूपी के प्रयागराज में प्रशासन ने पीड़ित परिवारों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता सहायता का ऐलान किया है. राजस्थान सरकार ने भी पीड़ित परिवारों की मदद का ऐलान किया है. राजस्थान सरकार ने मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपये मदद की घोषणा की है.

राजस्थान के आमेर, जयपुर, झालावाड़ और धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 25 लोगों की मौत की खबर है. यहां 20 के करीब लोग बिजली गिरने से घायल भी हुए हैं. बताया जा रहा है कि आमेर के किले के पास खुशनुमा मौसम का आनंद ले रहे पर्यटकों पर सेल्फी लेते वक्त बिजली गिरी, जिस समय बिजली गिरी ये लोग वाच टॉवर पर थे और बिजली गिरते ही नीचे गिर पड़े. यहां 12 लोगों की मौत हो गई.

भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली का कहर प्रयागराज और आसपास के इलाकों में भी टूटा. इस पूरे मंडल में बिजली गिरने की वजह से 19 लोगों की मौत की खबर है. प्रयागराज में आकाशीय बिजली की वजह से 14 लोगों की मौत की खबर है, जबकि कौशांबी में चार और प्रतापगढ़ में एक व्यक्ति की मौत हो गई. ये सभी घटनाएं प्रयागराज मंडल के ग्रामीण इलाकों में हुईं. आकाशीय बिजली से एक दर्जन जानवरों की भी मौत हुई हैं. सरकार की तरफ से ऐसे लोगों की भी मदद की जाएगी, जिनके जानवर आकाशीय बिजली की वजह से मारे गए हैं. प्रदेश में कानपुर देहात में भी आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 18 लोगों की मौत की खबर है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आकाशीय बिजली गिरने की वजह से हुई मौतों पर दुख जताया है. पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इससे अत्यंत दुख हुआ है. मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली पहुंचे सीएम बघेल ने कहा- पार्टी के फैसले से बना सीएम, उनका फैसला अंतिम

दिल्ली नगर निगम चेयरमैन पद के चुनाव में पार्टी प्रत्याशी के खिलाफ वोट डालने वाले दो भाजपा पार्षद निष्कासित

दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे स्कूलों के ऑडिटोरियम, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स

Leave a Reply