अमेरिका में आसमान से बरस रही आग, डेथ वैली में तापमान 56 डिग्री

अमेरिका में आसमान से बरस रही आग, डेथ वैली में तापमान 56 डिग्री

प्रेषित समय :08:17:15 AM / Tue, Jul 13th, 2021

कैलिफोर्निया. अमेरिका और कनाडा के पश्चिम में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है. तापमान हर रोज अपना रिकॉर्ड तोड़ रहा है. कैलीफॉर्निया की मशहूर डेथ वैली में तापमान 130 डिग्री फॉरेनहाइट या 56 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है. इस वजह ये एक बार फिर से धरती का सबसे गर्म हिस्‍सा बन गया है.

वहीं, पश्चिमी कनाडा में तापमान 92 डिग्री फॉरेनहाइट (32 डिग्री सेल्सियस) रिकॉर्ड किया गया. गर्मी से यहां जंगलों में भीषण आग लगी हुई है. हजारों जानवरों और पक्षियों की मौत हो गई है. इसकी वजह से लोगों को यहां से बाहर जाने को भी कहा गया है.

रविवार को डेथ वैली के केंद्र में मौजूद फर्नेस क्रीक विजिटर्स सेंटर के बाहर लगे थर्मामीटर में तापमान 134 डिग्री फॉरेनहाइट तक पहुंच गया. ये धरती पर सबसे अधिक तापमान था.रविवार की दोपहर ये बढ़कर 178 डिग्री फॉरेनहाइट तक जा पहुंचा.

पूरे पेसेफिक नॉर्थवेस्‍ट का लगभग यही हाल है. दक्षिण ओरेगॉन के जंगल में इन दिनों जबरदस्‍त आग लगी हुई है. इसकी वजह से भी यहां का तापमान इतना अधिक बढ़ा हुआ है. ओरेगॉन में कई लोगों की जान भीषण गर्मी की वजह से अब तक जा चुकी है. इस भीषण गर्मी में यहां के घरों में बिजली जाने का भी डर लगा हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के CDC का दावा: सबसे खतरनाक है डेल्टा वैरिएंट, पूरी दुनिया को बरतनी होगी सावधानी

अमेरिका की जिम्मेदारी नहीं है अफगानिस्तान, खुद करे पुनर्निर्माण: जो बाइडेन

अमेरिका की जिम्मेदारी नहीं है अफगानिस्तान, खुद करे पुनर्निर्माण: जो बाइडेन

अमेरिका के इस स्कूल में बच्चों को दिए जाते हैं इलेक्ट्रिक शॉक, कोर्ट पहुंचा मामला

अमेरिका को स्वतंत्रता दिवस पर बधाई, कम्युनिस्ट पार्टी के 100 साल पर चुप्पी, चीन को भारत से कड़ा संदेश

Leave a Reply