अमेरिका की जिम्मेदारी नहीं है अफगानिस्तान, खुद करे पुनर्निर्माण: जो बाइडेन

अमेरिका की जिम्मेदारी नहीं है अफगानिस्तान, खुद करे पुनर्निर्माण: जो बाइडेन

प्रेषित समय :15:49:37 PM / Sat, Jul 10th, 2021

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐलान किया है कि अफगानिस्तान में अमेरिका का सैन्य ऑपरेशन 31 अगस्त को खत्म हो जाएगा. बाइडेन का ऐलान ऐसे समय में आया है जब तालिबान तेजी से जिलों और कस्बों पर कब्जा कर रहा है. अफगान शांति वार्ता में हिस्सा लेने के साथ-साथ तालिबान ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र कब्जा कर रहा है.

जो बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा, अमेरिकी सेना ने ओसामा बिन लादेन को मारना, अल-कायदा को खत्म करना और अमेरिका पर हमले रोकने जैसे सभी लक्ष्य पा लिए हैं. अमेरिका उन नीतियों पर अटका नहीं रह सकता, जो 20 साल पहले की दुनिया में प्रतिक्रिया देने के लिए बनाई गई थी.

बाइडेन ने आगे कहा, अमेरिका देश बनाने के लिए अफगानिस्तान नहीं गया था और अफगान लोग ही अपना भविष्य तय करें. बाइडेन ने  अफगान सुरक्षा बलों पर भरोसा जताया. उन्होंने कहा, मैं तालिबान पर भरोसा नहीं करता, लेकिन मैं अफगान मिलिट्री पर विश्वास रखता हूं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बात को भी स्वीकार किया है कि तालिबान पर भरोसा करना ठीक नहीं है.

तालिबानी बलों की तरफ से लगातार अफगानिस्तान के नए क्षेत्रों को अपने कब्जा में लेने के बाद वहां की सुरक्षा स्थिति तेजी के साथ बिगड़ती जा रही है. अमेरिका की तरफ से अपने सभी सैनिकों की वापसी के फैसले के बाद तालिबानी बल लगातार नए जिलों पर तेजी के साथ अपना कब्जा जमाते जा रहे हैं जबकि अफगानिस्तान के सुरक्षा बल वहां से जान बचाने के लिए दूसरी जगहों पर भाग रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लॉस एंजेलिस के मेयर एरिक गार्सेटी होंगे भारत में अमेरिकी राजदूत, राष्‍ट्रपति बाइडेन ने किया नामित

जो बाइडेन के कुत्ते ‘चैंप’ की मौत, राष्ट्रपति ने बयान जारी कर कहा- उसकी याद आएगी

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिया चीन को झटका, चीनी कंपनियों के शेयरों में निवेश पर लगाई रोक

यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन का खुफिया एजेंसियों को निर्देश: कोरोना कैसे पैदा हुआ, 90 दिन में दें रिपोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग सुरक्षित, मास्क लगाने की जरूरत नहीं: जो बाइडेन

Leave a Reply