निजी हाथों में जाएगी मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी बीना रिफाइनरी

निजी हाथों में जाएगी मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी बीना रिफाइनरी

प्रेषित समय :10:56:46 AM / Wed, Jul 21st, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी बीना रिफाइनरी में एमपी सरकार अपनी अंशपूजी का विनिवेश करेगी. बीते मंगलवार को हुई शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में एक प्रस्ताव लाया गया, जिस पर सहमति दे दी गयी है. हालांकि अभी इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है. दरअसल केंद्र सरकार ने कंपनी में विनिवेश का फैसला किया है. इसी क्रम राज्य सरकार से भी इसमें सहयोग का अनुरोध किया गया था. ओमान बीना रिफाइनरी से पहले ही बाहर हो चुका है. ऐसे में इस प्रक्रिया को रिफाइनरी के निजीकरण की प्रक्रिया के तौर पर भी देखा जा रहा है. हालांकि औपचारिक तौर पर इसका ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है.

बीना रिफाइनरी से ओमान के बाद मध्य प्रदेश सरकार के बाहर होने के बाद इस पर भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का एकाधिकार हो जाएगा. ऐसे में ये माना जा रहा है की ये रिफाइनरी के निजीकरण की प्रक्रिया है, जो प्रस्ताव कैबिनेट में लाया गया और जिस पर सहमति बनी है. उसके तहत कंपनी को वैट लोन की राशि 227 करोड़ का एकमुश्त भुगतान 6.7% की छूट के साथ होगा.

तय समझौते के तहत एमपी सरकार रिफाइनरी को 250 करोड़ की मदद बीते 10 साल से कर रही है. ये प्रक्रिया 2026 तक चलनी थी. रिफाइनरी हर साल इसी क्रम में राशि सरकार को वापस भी लौटाती है. अब जबकि रिफाइनरी में विनिवेश की प्रक्रिया शुरू होने की खबरे है तो रिफाइनरी से करीब 12सौ करोड़ की राशि अगले तीन महीने में सरकार को वापस मिल जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में पकड़े गए शातिर वाहन चोर, 8 दो पहिया मिले

टीसीएस-इंफोसिस ने एमपी में जमीन ली, स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं दिया, सरकार ने दिया नोटिस

एमपी के सभी थानों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण फैसले

एमपी में नई कोरोना गाइडलाइन: ईदगाह को छोड़कर सभी धार्मिक स्थलों में जा सकेंगे 50 लोग

एमपी के इंदौर में शराब कारोबारी को गोली मारी, समर्थकों ने सिंडिकेट आफिस में किया पथराव, क्षेत्र में तनाव, पुलिस बल तैनात

एमपी में 26 जुलाई से सप्ताह में 4 दिन खुलेंगे 11वीं और 12वीं के स्कूल, रेस्टोरेंट रात 11 बजे तक खुल सकेंगे

Leave a Reply